Move to Jagran APP

शिक्षकों को फिनलैंड भेजने पर अड़ी दिल्ली सरकार, विदेश में ट्रेनिंग करके आए टीचरों से बातचीत करेंगे CM केजरीवाल

LG vs Delhi Government दिल्ली सरकार शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने को लेकर अपने फैसले पर अड़ी हुई है। यह मामला राजनीतिक तूल पकड़ता दिख रहा है। दिल्ली सरकार ने एलजी पर हमला करते हुए कहा कि शिक्षकों का मजाक न बनाएं। (Photo- Jagran Graphics)

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 22 Jan 2023 10:14 AM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2023 10:14 AM (IST)
शिक्षकों को फिनलैंड भेजने पर अड़ी दिल्ली सरकार, विदेश में ट्रेनिंग करके आए टीचरों से बातचीत करेंगे CM केजरीवाल
विदेश में ट्रेनिंग करके आये शिक्षकों से बातचीत करेंगे CM केजरीवाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड भेजने को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के बीच खींचतान जारी है। दिल्ली सरकार के अपने फैसले पर अड़े होने के चलते यह विवाद थमता नहीं दिख रहा है।

loksabha election banner

ताजा मामले में आज रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) विदेश में ट्रेनिंग करके आए शिक्षकों से बातचीत करेंगे। जानकारी के मुताबिक, आज दोपहर में सीएम अरविंद केजरीवाल विदेश से ट्रेनिंग लेकर आये लगभग एक हजार अध्यापकों से बातचीत कर उनके प्रशिक्षण के बारे में जानकारी लेंगे।

दिल्ली सरकार ने LG को दोबारा भेजी फाइल

बता दें कि हाल ही में दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली के सरकरी स्कूल के 30 अन्य अध्यापको को फिनलैंड भेजने के सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी। वहीं, दिल्ली सरकार की ओर से शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने की फाइल दोबारा उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को भेजी गई है। साथ ही दिल्ली सरकार ने एलजी से अपील की है कि टीचर्स की ट्रेनिंग में बाधक ना बनें और तुरंत अपनी स्वीकृति दें।

इससे पहले मामले को लेकर एलजी वीके सक्सेना ने सीएम अरविंद केजरीवाल को एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने कई मुद्दों को लेकर टिप्पणी की थी। इसे लेकर सीएम केजरीवाल ने भी पलटवार किया था। केजरीवाल ने अपनी चिट्ठी में लिखा था कि उपराज्यपाल दिल्ली सरकार के काम में बाधा ना डाले।

शिक्षकों का न बनाएं मजाक - दिल्ली सरकार

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पत्र लिखकर एलजी को घेरा तो आम आदमी पार्टी के चार नेताओं ने प्रेसवार्ता कर एलजी पर निशाना साधा। सिसोदिया ने कहा कि एलजी साहब ने कल एक पत्र में दिल्ली के शिक्षा विभाग पर कई झूठे आरोप लगाये थे, मैंने उनके पत्र का जवाब देते हुए अनुरोध किया है शिक्षकों के काम का मखौल न उड़ाएं। दिल्ली के शिक्षकों ने कमाल करके दिखाया है। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिसोदिया के पत्र को रि-ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के शिक्षक, छात्र और अभिभावकों ने मिलकर पिछले सात सालों में कड़ी मेहनत करके शिक्षा व्यवस्था को सुधारा है। एलजी साहब को उनका अपमान करने की बजाय उनका हौसला बढ़ाना चाहिए।

शिक्षा व्यवस्था पर भाजपा ने दी दिल्ली सरकार को बहस की चुनौती

भाजपा ने दिल्ली सरकार पर शिक्षा व्यवस्था को सुधारने की जगह इसे लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया है। प्रदेश भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था की तुलना फिनलैंड से करके लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। सच्चाई यह है कि शिक्षा व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है। इसमें सुधार करने की जरूरत है लेकिन, उन्होंने दिल्ली सरकार को दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था पर खुली बहस की चुनौती दी है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार के नाम पर दिल्ली सरकार खानापूरी कर रही है। कुछ पुराने स्कूलों के भवनों की दशा सुधारने और कुछ स्थानों पर मेगा पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग के नाम पर दिखावा किया गया। सरकार को 57 भूखंड आवंटित करने के बाद भी पिछले आठ वर्षों में दिल्ली में एक भी नया स्कूल नहीं खुला। उन्होंने कहा कि शिक्षको को फिनलैंड में प्रशिक्षण भेजने से शिक्षा व्यवस्था नहीं सुधरेगी। जरूरत दिल्ली के सभी स्कूलों में शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों को भरने और अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने से होगी।

"हैप्पिनेस क्लास आवश्यक है"

हैप्पिनेस क्लास आवश्यक है पर साथ में सभी विषयों की कक्षाएं भी लगनी चाहिए। दिल्ली के 90 प्रतिशत सरकारी स्कूलों में विज्ञान एवं कामर्स की पढ़ाई नहीं होती है। नवोदय विद्यालय समिति द्वारा दिल्ली के सभी राजस्व जिलों में एक-एक स्कूल स्वीकृत होने के बावजूद आजतक स्कूल के लिए भूमि उपलब्ध नहीं कराई गई है, सरकार के पास 57 भूखंड उपलब्ध हैं। उन्होंने नवोदय विद्यालय के लिए भूमि उपलब्ध कराने, शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों के रिक्त पद भरने व अतिथि शिक्षकों को नियमित करने की मांग की।

Also Read-

आखिर क्यों फिनलैंड में टीचर्स की ट्रेनिंग कराना चाहती है दिल्ली सरकार, वहां के एजुकेशन सिस्टम में क्या है खास?

LG vs Delhi Government: शिक्षकों की फिनलैंड यात्रा पर संशय बरकरार, दिल्ली सरकार ने LG को फिर भेजा प्रस्ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.