Move to Jagran APP

ठंड और कोहरे के बीच बढ़े वायु प्रदूषण ने भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को किया परेशान

Delhi Air Pollution 2020 Report सफर इंडिया के अनुसार पिछले साल एक जनवरी को एक्यूआइ गंभीर श्रेणी में था। उसके मुकाबले इस बार एक जनवरी को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में उच्चतम स्तर पर रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 12:10 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 12:10 PM (IST)
ठंड और कोहरे के बीच बढ़े वायु प्रदूषण ने भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को किया परेशान
नए साल का जश्न प्रदूषण के बीच हो रहा है।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Delhi Air Pollution 2020 Report : दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। कोहरे के बीच शुक्रवार को भी इसका असर देखा गया। लोगों ने सांस लेने में परेशानी की शिकायत की है। खासतौर से बच्चों, बुजुर्गों और अस्थमा के मरीजों ने सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की है। वहीं, इससे पहले दिल्ली-एनसीार में बृहस्पतिवार को नए साल से पूर्व संध्या पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Control Polltion Board) व सफर इंडिया के अनुसार, शुक्रवार को भी देर शाम व रात के वक्त हवा की गुणवत्ता और भी खराब हो सकती है। नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआइ बेहद खराब श्रेणी में उच्चतम स्तर पर रह सकता है। लिहाजा, नए साल का जश्न प्रदूषण के बीच होगा।

loksabha election banner

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में एक्यूआइ 347 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है जबकि एक दिन पहले दिल्ली का एक्यूआइ खराब श्रेणी में 290 पर दर्ज हुआ था। दिल्ली के वातावारण में पीएम-10 का स्तर 263 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 161 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा जबकि पीएम-10 का सामान्य स्तर 100 व पीएम-2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर निर्धारित है।

वहीं, एनसीआर के शहरों में ग्रेटर नोएडा सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा। ग्रेटर नोएडा में एक्यूआइ 394 और नोएडा में 369 दर्ज किया गया है। सबसे कम एक्यूआइ गुरुग्राम में 317 दर्ज किया गया।

पिछले साल के मुकाबले थोड़ा कम रहेगा प्रदूषण

सफर इंडिया के अनुसार पिछले साल एक जनवरी को एक्यूआइ गंभीर श्रेणी में था। उसके मुकाबले इस बार एक जनवरी को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में उच्चतम स्तर पर रहेगा। इससे सांस के रोगियों को थोड़ी परेशानी हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआइ

  • ग्रेटर नोएडा- 394
  • नोएडा- 369
  • दिल्ली- 347
  • फरीदाबाद- 344
  • गाजियाबाद- 343
  • गुरुग्राम- 317

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.