Move to Jagran APP

Delhi Riots: दंगा मामले में पुलिस एफआइआर की कॉपी न देकर क्या छिपा रही है : अमानतुल्लाह

Delhi Riots आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि सक्षम कमेटी के एफआइआर मांगने पर पुलिस एफआइआर उपलब्ध नहीं करा रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 09:36 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 09:36 AM (IST)
Delhi Riots: दंगा मामले में पुलिस एफआइआर की कॉपी न देकर क्या छिपा रही है : अमानतुल्लाह

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Riots: उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 24-25 फरवरी को हुए दंगा मामले को लेकर दिल्ली विधानसभा की अल्पसंख्यक कल्याण कमेटी की बुधवार को बैठक हुई। इसमें कमेटी के सामने प्रधान सचिव (गृह) के अलावा शाहदरा और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित हुए। कमेटी ने पिछली बैठक में प्रधान सचिव (गृह) को दंगे के संबंध में पुलिस की तरफ से दर्ज की गई एफआइआर की कॉपी उपलब्ध कराने को कहा था। इस पर अधिकारियों ने एफआइआर की कॉपी उपलब्ध नहीं होने की जानकारी दी।

loksabha election banner

इस पर कमेटी के चेयरमैन और ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि सक्षम कमेटी के एफआइआर मांगने पर पुलिस एफआइआर उपलब्ध नहीं करा रही है। आखिर पुलिस क्या छिपा रही है। उन्होंने अधिकारियों को 16 सितंबर को प्रस्तावित कमेटी की अगली बैठक में एफआइआर की कॉपी समेत उपस्थित होने को कहा।बैठक में कमेटी ने अधिकारियों से दंगे के दौरान पुलिस द्वारा पांच युवकों को मारने के वीडियो पर कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी मांगी।

आरोप है कि इस मामले में एक युवक फैजान की मौत हो गई थी। इस पर अधिकारियों ने कार्रवाई के संबंध में जानकारी नहीं होने की बात कही। इसके अलावा कमेटी ने 15 लोगों की एफआइआर दर्ज नहीं होने की शिकायत पर अधिकारियों को एफआइआर दर्ज करने को कहा। वहीं, कई लोगों के मुआवजा के आवेदन निरस्त होने के मामले सामने आने पर कमेटी ने अधिकारियों को दोबारा सर्वे कर उनके दावों को पड़ताल करने को कहा। दंगे में कई लोगों का लाखों रुपये का नुकसान हुआ, लेकिन मुआवजा उन्हें कम मिला है। इस मामले में कमेटी ने अधिकारियों को सही रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

बता दें कि फरवरी में हुए दंगों में 50 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए थे। इतना ही नहीं, सैकड़ों गाड़ियों के साथ स्कूलों और घरों में भी आग लगा दी गई थी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.