Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: डॉक्टर ब्रज मोहन की लोगों को सलाह, संतुलित आहार लेने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

Delhi Coronavirus News Update दिल्ली के नामी डॉक्टरों की ओर से लगातार कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस को हराने के लिए सतर्कता ही सबसे बड़ा हथियार है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी इस बीमारी से लड़ने में अहम भूमिका निभा रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 10:16 AM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: डॉक्टर ब्रज मोहन की लोगों को सलाह, संतुलित आहार लेने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। धामी गति से ही सही राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोगों को सर्दियों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के लेकर खास सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस बीच दिल्ली के नामी डॉक्टरों की ओर से लगातार कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस को हराने के लिए सतर्कता ही सबसे बड़ा हथियार है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी इस बीमारी से लड़ने में अहम भूमिका निभा रही है। ऐसे में लोगों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता का ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों को लेकर हैदरपुर इलाके में क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टर ब्रज मोहन ने कहा कि लोगों को इन दिनों संतुलित आहार लेना चाहिए, जिससे उनकी रोगों से लड़ने वाली क्षमता मजबूत होगी और वे इस बीमारी का आसानी से सामना कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को इन दिनों अपने खानापान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। लोगों को इन दिनों ताजा फल और सब्जी खानी चाहिए। इसके साथ ही हरी सब्जियों को खानपान का हिस्सा बनाना चाहिए, वहीं ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। इससे शरीर को फायदा होगा और इन दिनों ठंड बढ़ने से लोगों को राहत मिलेगी।

 हैदरपुर इलाके में क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टर ब्रज मोहन  ने बताया कि शुगर की बीमारी से ग्रसित लोगों को इन दिनों विशेष खयाल रखने की जरूरत है। उन्हें और वरिष्ठ नागरिकों को बेवजह घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि कोरोना से सबसे अधिक खतरा उन्हें ही है।

डॉक्टर का यह भी कहना है कि कुछ लोग मास्क तो लगाते हैं, लेकिन इसका सही प्रकार से प्रयोग नहीं करते हैं, जिसके चलते वे संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में लोगों को एन-95 मास्क का नाक और मुंह पर अच्छे से प्रयोग करना चाहिए, जिससे संक्रमण शरीर के अंदर न जा सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.