नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Red Light On, Gaadi Off: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण कम करने के लिए ‘Red Light On, Gaadi Off’ अभियान का दायरा बढ़ा दिया है। सोमवार को 'रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में शुरू किया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को इंडिया गेट के पास राजपथ क्राॅसिंग से 'रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण की समस्या सिर्फ आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार की नहीं, बल्कि सब की है, जो पार्टी और सरकार से ऊपर हैं। उन्होंने सरकारों के साथ-साथ सभी जन प्रतिनिधियों और दिल्ली के निवासियों से भी गुजारिश की है कि यह सब की जिम्मेदारी है कि सभी प्रदूषण को कम करने में अपने हिस्से का योगदान दें। दिल्ली सरकार 2 नवंबर से दिल्ली के सभी 272 वार्डों में इस अभियान को शुरू करने जा रही है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस अभियान में अपनी भागीदारी दे सकें। आने वाले दिनों में दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष और दिल्ली के अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ-साथ सभी विधायक भी दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान में शामिल होकर रेड लाइट पर अपने वाहनों को बंद करके अपनी हिस्सेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

गोपाल राय ने की लोगों से अपील

गोपाल राय ने लोगों से गुजारिश की है कि यात्रा के दौरान ट्रैफिक सिग्नल्स पर एक वाहन तकरीबन 15 से 20 मिनट तक रुकता है, इस अभियान का उद्देश्य रेड लाइट पर खड़े वाहनों को बंद कर 15 से 20 प्रतिशत प्रदूषण को कम करना है। 

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान 21 अक्टूबर से शुरू किया था और अब यह अभियान दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ शुरू हुआ है। अगर प्रदूषण की समस्या दिल्ली के दो करोड़ लोगों की है, तो इसके समाधान के लिए सभी लोगों को आगे बढ़कर आना पड़ेगा और इसीलिए इस अभियान को आज से और तेज किया जा रहा है। इसके बाद 2 नवंबर से वार्ड स्तर पर इस अभियान को शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के अंतर्गत कई गतिविधियां शुरू की गई है। सरकार ने पूरे दिल्ली के करीब 100 चौराहों को चिंहित किया है, जहां पर पर्यावरण माॅर्शल लगाए गए हैं। यह पर्यावरण माॅर्शल वाहन चालकों को रेड लाइट पर खड़े रहने के दौरान अपने वाहन बंद रखने की अपील कर रहे हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस