नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 IND vs AFG: भारत ने शनिवार को खेले गए मैच में अफगानिस्‍तान को 11 रन से शिकस्‍त देकर अपने अजेय अभियान को जारी रखा। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने हैट्रिक लगाते हुए कुल 4 विकेट हासिल किए लेकिन उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच नहीं  चुना गया। यह अवार्ड 2 विकेट चटकाने वाले जसप्रीत बुमराह को दिया गया। शमी को यह अवार्ड न मिलने पर उनके फैंस मायूस दिखे। 

इंग्‍लैंड के साउथम्‍प्‍टन के रोज बॉल क्रिकेट ग्राउंड पर 22 जून को खेले गए मैच में भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए। 225 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्‍तान की टीम शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई, लेकिन उसके खिलाड़ी आखिरी ओवर तक मैच जीतने के लिए भारत से लड़ते रहे।

IND vs AFG:भारत की जीत पर BCCI ने किया ऐसा ट्वीट तो लोगों ने ली क्‍लास, करना पड़ा डिलीट

इस वर्ल्‍ड कप में भारत के लिए पहला मैच खेलने उतरे दिग्‍गज तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने टीम को ब्रेकथ्रू दिलाते हुए अफगानिस्‍तान के सलामी बल्‍लेबाज हजरतुल्‍लाह जाजई को पवेलियन का रास्‍ता दिखाया। इसके बाद शमी ने अपने और पारी के अंतिम ओवर में हैट्रिक लगाते हुए मोहम्‍मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान की गिल्लियां बिखेर दीं। शमी ने 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट झटके। शमी ने 1 ओवर मेडेन भी डाला। उनका एकॉनॉमी रेट 4.07 का रहा।

जसप्रीत बुमराह ने अफगानिस्‍तान को जीत की ओर ले जा रहे बल्‍लेबाज रहमत शाह को पवेलियन का रास्‍ता दिखाकर अफगानिस्‍तान के अभियान पर लगाम लगा दी। रहमत शाह अफगानिस्‍तान के लिए मैच में मोहम्‍मद नबी के बाद दूसरे सर्वाधिक स्‍कोरर रहे। इसके अलावा भारत के लिए खतरा बन रहे धुआंधार बल्‍लेबाज हश्‍मतुल्‍लाह शहीदी को आउट किया।

हश्‍मतुल्‍लाह ने 21 रन बनाकर अपनी टीम को जीत का रास्‍ता दिखा रहे थे, लेकिन उन्‍हें ऐसा करने से बुमराह ने रोक दिया। बुमराह के ये दोनों विकेट ऐसे समय आए जब भारत को इनकी सख्‍त जरूरत थी। अगर यह दोनों बल्‍लेबाज कुछ और देर मैदान पर टिक जाते तो भारत के लिए मुसीबत बन जाते।

इसके अलावा बुमराह ने अपने 10 ओवर के स्‍पेल में 39 रन दिए। इसके अलावा बुमराह ने 1 ओवर मेडेल भी डाला। क्रुशियल समय में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले बुमराह ने विपक्षी टीम को अपनी यार्कर गेंदों के बलबूते रन बनाने से रोके रखा। बुमराह के दबाव के कारण ही अफगानिस्‍तान टीम लक्ष्‍य को हासिल नहीं कर सकी। कुल मिलाकर बुमराह का प्रदर्शन शमी से बेहतर होने के कारण उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad