Move to Jagran APP

India vs New Zealand World Cup 2019: रिकॉर्ड में धाकड़ हैं कीवी लेकिन पलटवार में टीम इंडिया है चैंपियन

ICC World Cup 2019 India Vs New Zealand Statistics भारत-न्यूजीलैंड मैच से पहले जानते हैं कि इससे पहले दोनों टीमों बीच कैसा प्रदर्शन रहा है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 10:32 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 10:32 AM (IST)
India vs New Zealand World Cup 2019: रिकॉर्ड में धाकड़ हैं कीवी लेकिन पलटवार में टीम इंडिया है चैंपियन
India vs New Zealand World Cup 2019: रिकॉर्ड में धाकड़ हैं कीवी लेकिन पलटवार में टीम इंडिया है चैंपियन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच वर्ल्ड कप 2019 का मुकाबला 13 जून को नॉटिंघम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने अभी तक टूर्नामेंट में दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में ही उसे जीत मिली है। वहीं न्यूजीलैंड भी अभी तक इस वर्ल्ड कप में अजेय है। उसने तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों में ही उसे विजयी हासिल हुई है। भारत की टीम चार अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में तीसरे स्थान पर मौजूद है जबकि कीवी टीम छह अंकों को लेकर टॉप पर मौजूद है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं इन दोनों टीमों के रिकॉर्ड-

loksabha election banner

वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड का सफर

भारत ने अब तक दो बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया है। उसने पहली बार 1983 में कपिल देव की कप्तानी में खिताब जीता था। उसके बाद एक बार फिर 2011 में वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। वह 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन जीतने में नाकाम रहा था। न्यूजीलैंड ने अभी तक कोई खिताब नहीं जीता है। हालांकि वह पिछले वर्ल्ड कप (2015) के फाइनल में पहुंचा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे हरा दिया था।

वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड का एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड का अब तक सात बार सामना हुआ है। चार मौकों पर कीवियों को जीत मिली है जबकि भारत सिर्फ तीन बार ही जीत सका है। भारत का सर्वाधिक स्कोर 252 रनों का है जबकि कीवी टीम का उच्चतम स्कोर 253 रन है। न्यूनतम स्कोर की बात करें तो न्यूजीलैंड ने 146 रन का स्कोर बनाया था जबकि भारत का न्यूनतम स्कोर 150 रनों का है।

ICC World 2019 IND vs NZ: कार्तिक या शंकर, नंबर चार पर किसको मिलेगा मौका?

भारत और न्यूजीलैंड की पहली भिड़ंत 1975 के वर्ल्ड कप में हुई थी जिसमें कीवी टीम ने चार विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरी भिड़ंत 1979 में हुई थी जिसमें न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से विजय हासिल की। हार के सिलसिले को भारत ने 1987 के वर्ल्ड कप में तोड़ा और कीवी टीम को दो बार धराशायी किया। एक बार नौ विकेट से हराया और दूसरी बार 16 रनों से शिकस्त दी।

वहीं 1992 के वर्ल्ड कप में एक बार दोनों टीमें आमने सामने आई जिसमें कीवी टीम ने चार विकेट से मैदान मारा। 1999 में न्यूजीलैंड ने एक बार फिर मुकाबला पांच विकेट से जीता। 2003 के वर्ल्ड कप में भारत ने कीवियों को शिकस्त देते हुए सात विकेट से जीत दर्ज की।  

India vs New Zealand Expected Playing 11: टीम इंडिया में हो सकता है ये बदलाव

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.