नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: इंग्लैंड में खेले जा रहे विश्व कप में कुछ भी सही होता नजर नहीं आ रहा है। एक तरफ जहां बारिश की वजह से मैच रद्द हो रहे हैं, तो दूसरी ओर खिलाड़ी घायल हो रहे हैं। इंग्लैंड में लगभग सभी टीमें फिटनेस की समस्या से जूझ रही हैं। क्या भारत, क्या ऑस्ट्रेलिया और क्या साउथ अफ्रीका, सभी टीमों के खिलाड़ी मैच दर मैच घायल हो रहे हैं। सबसे खराब हालात तो साउथ अफ्रीकी टीम की है, उनके मुख्य बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ही टीम से बाहर हैं। इंग्लैंड की पिचों में उछाल देखी जा रही है, जिस वजह से कई खिलाड़ी घायल हुए हैं। भारतीय टीम के इन-फॉर्म ओपनर शिखर धवन भी ऐसी ही उछाल-भरी गेंद पर चोटिल हो गए।

1. साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका की टीम विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा परेशान नजर आ रही है। स्टार खिलाड़ियों से भरी इस टीम को अभी तक एक भी जीत नसीब नहीं हुई है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण जो उभरकर सामने आया है, वो है फिटनेस। टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज डेल स्टेन और लुंगी एनगिडी चोट के चलते फिलहाल विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं हैं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ मैच में टीम के ओपनर बल्लेबाज हाशिम आमला के सिर पर बाउंसर लग गई थी।

2. अफगानिस्तान
विश्व कप की सबसे नई नवेली टीम भी इस मुसीबत से परेशान नजर आ रही है। टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज और विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद घुटने की चोट के चलते विश्व कप से बाहर हो गए। टीम इस सदमे से उबर पाती, इससे पहले टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी राशिद खान भी घायल हो गए। राशिद, न्यूजीलैंड के खिलाफ बाउंसर गेंद पर घायल हो गए थे। हालांकि, उनके खेलने की अभी उम्मीद जताई जा रही है।

ICC World Cup 2019: बारिश से लगातार मैच हो रहे हैं रद, ICC ने बताया क्यों रिसर्व डे संभव नहीं

3. भारत
भारतीय टीम को काफी बड़ा झटका लगा जब इन-फॉर्म ओपनर शिखर धवन घायल होने की वजह से तीन हफ्तों के लिए वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। वह न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वह विश्व कप टीम का हिस्सा होगें या नहीं, यह अब भी बड़ा प्रश्न है।

4.ऑस्ट्रेलिया
भारत के खिलाफ जीरो पर आउट होने वाले मार्कस स्टोइनिस भी घयाल हो गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख ऑलराउंडर के बाहर होने पर टीम को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, उनकी जगह मिचेल मार्श खेल सकते हैं। मार्कस स्टोइनिस साइड स्ट्रेन की वजह से परेशान हैं।

5. श्रीलंका
श्रीलंका के लिए अभी तक यह विश्व कप कुछ खास नहीं रहा है। अब तक खेले चार मैचों में एक में हार तो दूसरे मैच में जीत मिली । जबकि दो मैच बारिश की वजह से रद हो गए। टीम के साथ एक बड़ी परेशानी यह हुई है कि टीम के सबसे सफल गेंदबाज नुवान प्रदीप फिलहाल चोटिल हैं। उनकी उंगली में चोट लग गई है। हालांकि, वह अभी विश्व कप से बाहर नहीं हुए हैं।

ICC World Cup 2019: रिषभ पंत इंग्लैंड के लिए रवाना, चोटिल शिखर धवन की जगह हुए टीम में शामिल

6. बांग्लादेश
विश्व के नंबर वन ऑलराउंडर और बांग्लादेश के प्रमुख खिलाड़ी शाकिब अल हसन भी घायल हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने वाले शाकिब को बाएं पैर की मांसपेशियों में खिचाव है। उनके अगले मैच में खेलने पर संशय बरकरार है।

विश्व कप 2019 में कुल 10 टीमें खेल रही है। उसमें छह टीमें फिटनेस की समस्या से जूझ रही हैं। ऐसे में दिमाग यही सवाल उठता है कि आखिर इस विश्व कप को हुआ क्या है?

 इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  


शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh