नई दिल्ली,जेएनएन। ICC WOrld Cup 2019: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के कई मैचों में बारिश ने खलल डालकर सभी फैन्स को निराश किया है। अब तक कुल तीन मैच बारिश की भेंठ चड़ चुके हैं। जिसके बाद कई लोगों ने लीग मैचों के लिए भी रिसर्व डे की मांग शुरू कर दी है। हालांकि, आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने इस पर कहा कि बारिश से प्रभावित वर्ल्ड कप के हर मैचों के लिए अलग से रिजर्व डे रखना संभव नहीं है। 

रिसर्व डे इसलिए संभव नहीं
आईसीसी ने इस पर एक बयान जारी करते हुए कहा है कि क्रिकेट विश्व कप में हर मैच के लिए रिसर्व दिन रखना मुश्किल है क्योंकि इससे टूर्नामेंट काफी लंबा हो जाएगा और इसके आयोजन में भी मुश्किलें आएंगी। इसका सीधा असर पिच की तैयारी, टीम रिकवरी, यात्रा के दिनों, होटेल, वेन्यू, टूर्नामेंट स्टाफिंग, स्वयंसेवक, मैच अधिकारियों की उपलब्धता, मैच प्रसारण और सबसे ज्यादा उन दर्शकों पर होगा जो कई घंटों का सफर कर स्टेडियम तक पहुंचते हैं। और इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि रिसर्व दिन पर बारिश नहीं होगी।

एक मैच करवाने के लिए कम से कम 1200 लोग मौजूद होते हैं। जिनके ऊपर प्रसारण से लेकर सभी कामों की जिम्मेदारी होती है। इनमें से कुछ लोग लगातार देश भर में घूम रहे हैं ताकि रिसर्व दिन पर अधिकारियों की कमी न हो। लेकिन हमने नॉकआउट और फाइनल मैच के लिए रिसर्व दिन रखा है। 

 

इंग्लैंड में बेमौसम बारिश
इंग्लैंड में इस वक्त बेमौसम बारिश हो रही है। पिछले दो दिनों में हमने जून में औसत बारिश से दोगुना अधिक बारिश का अनुभव किया है जो आमतौर पर ब्रिटेन का तीसरा सबसे सूखा महीना होता है। पिछले साल इसी महीने सिर्फ 2 मिमी बारिश हुई थी लेकिन, पिछले 24 घंटों में इससे कहीं ज्यादा बारिश हो गई है।  

ICC World Cup 2019: चोटिल शिखर धवन की जगह ये युवा खिलाड़ी हो सकता है टीम इंडिया में शामिल

जब कोई मैच मौसम की वजह से प्रभावित होता है, तो वेन्यू पर मौजूद टीम मैच अधिकारियों और ग्राउंड स्टाफ के साथ मिलकर काम करती है ताकि भले ही यह कम ओवरों का खेल हो लेकिन मैच किसी भी हालात में शुरू हो सके। इसके साथ हमें सोशल मीडिया या सार्वजनिक घोषणा करके स्टेडियम में मौजूद फैन्स और दूर से आए उन दर्शकों को भी लागातार मैच से जुड़ी जानकारी देनी होती है। 

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप