Move to Jagran APP

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारत को 66 रन से हराया, 1-0 की बढ़त

India vs Australia मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस मैच में कंगारू टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 375 रन का लक्ष्य रखा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 06:27 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 06:02 PM (IST)
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारत को 66 रन से हराया, 1-0 की बढ़त
India vs Australia 1st ODI Match adam zamba ( credit cricket .com.au

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia: भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 375 रन का लक्ष्य दिया। भारतीय टीम इस विशाल लक्ष्य के जवाब में निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 308 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। 66 गेंद पर 106 रन की तेज तर्रार पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

prime article banner

Australia vs India 1st ODI Match LIVE स्कोरकार्ड

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया विशाल स्कोर, फिंच और स्मिथ का शतक

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 51 रन जोड़े। आरोन फिंच ने 69 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद टीम के 100 रन पूरे हुए और फिर डेविड वार्नर ने अपने करियर की 22वीं फिफ्टी पूरी की। 4 चौकों की मदद से उन्होंने 54 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। 

कंगारू टीम को पहला झटका 28वें ओवर में लगा जब मोहम्मद शमी ने डेविड वार्नर को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। वार्नर 76 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कप्तान आरोन फिंच ने 117 गेंदों में अपने वनडे करियर का 17वां शतक पूरा किया। हालांकि, वे 124 गेंदों में 114 रन की पारी खेलकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा, जो पहली गेंद पर आउट हो गए। उनको युजवेंद्रा चहल ने फंसाया। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल 19 गेंदों में 45 रन की तूफानी पारी खेलकर मोहम्मद शमी की गेंद पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। मैक्सवेल के बाद मार्नस लाबुशाने 2 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हो गए। 

मेजबान कंगारू टीम के लिए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी शतकीय पारी खेली। महज 62 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से स्मिथ ने शतक बनाया। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 161.29 का रहा। स्मिथ 66 गेंदों में 105 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। उनको मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलेक्स कैरी 17 रन और पैट कमिंस एक रन बनाकर नाबाद लौटे। 

भारत की पारी, पांड्या-धवन की फिफ्टी

375 रन के जवाब में भारत की ओर मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने 4.1 ओवर में 50 रन जोड़े। हालांकि, मयंक अग्रवाल इसके बाद 18 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हो गए। उनको जोश हेजलवुड ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया। विराट कोहली को हेजलवुड ने 21 रन पर फिंच के हाथों आउट करवा दिया जबकि श्रेयस अय्यर भी हेजवुड की गेंद पर 2 रन बनाकर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। 

भारत को चौथा झटका केएल राहुल के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 12 रन बनाकर एडम जैम्पा की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने महज 31 गेंदों में अपना अर्धशतक जड़ा। शिखर धवन ने 55 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। शिखर धवन ने हार्दिक के साथ अच्छी साझेदारी करते हुए 74 रन बनाए और एडम जांपा की गेंद पर आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने 90 रन की शानदार पारी खेली और आउट हुए। रवींद्र जड़ेजा को एडम जंपा ने 25 रन के स्कोर पर मिशेल स्टार्क के हाथों कैच करवाया। स्टार्क ने मोहम्मद शमी को 10 रन के स्कोर पर बोल्ड कर वापस भेजा। 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्पिनर जंपा ने 10 ओवर में 54 रन देकर चार विकेट हासिल किए। वहीं तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने 55 रन देकर 3 विकेट चटकाए। स्टार्क महज 1 विकेट अपने नाम कर पाए। 

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, युजवेंद्रा चहल और जसप्रीत बुमराह।

India vs Australia 1st ODI मैच को लाइव देखने की जानकारी पाने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.