Move to Jagran APP

भारत की बेटियों ने ICC U-19 Women T20 World Cup खिताब जीतकर बढ़ाया देश का मान, फाइनल में अंग्रेजों को रौंदा

IND W vs ENG W ICC U19 Women T20 World Cup भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। शैफाली वर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्‍लैंड को 7 विकेट से रौंदा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Sun, 29 Jan 2023 08:26 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 08:26 PM (IST)
IND W vs ENG W: भारतीय अंंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ट्रॉफी के साथ (फोटो- आईसीसी ट्विटर)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। ICC U-19 Women T20 WC Match Report: भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब भारतीय महिलाओं (सीनियर या जूनियर) ने विश्‍व कप खिताब जीता। शैफाली वर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने पोचेफ्स्‍ट्रूम में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्‍लैंड को 36 गेंदें शेष रहते हुए सात विकेट से मात दी।

loksabha election banner

इंग्‍लैंड ने अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 17.1 ओवर में केवल 68 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम ने 14 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप की पहली चैंपियन बनी।

यह भी पढ़ें: भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप की बनीं पहली चैंपियन

भारत की पारी का हाल

69 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को शैफाली वर्मा (15) और श्‍वेता सेहरावत (5) ने तेज शुरुआत दिलाई। बेकर ने वर्मा को मिड ऑन पर स्‍टोनहाउस के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद श्‍वेता सेहरावत स्‍क्रीवंस की गेंद पर खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठीं। शॉर्ट फाइन लेग पर बेकर ने सेहरावत का आसान कैच लपका।

यहां से सौम्‍या तिवारी (24*) और गोनगाडी त्रिशा (24) ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी करके भारत को जीत के करीब पहुंचाया। स्‍टोनहाउस ने त्रिशा को बोल्‍ड करके भारत को तीसरा झटका दिया। तिवारी ने विजयी रन जमाकर भारत को चैंपियन बनाया। इंग्‍लैंड की तरफ से हनाह बेकर, ग्रेस स्‍क्रीवंस और एलेक्‍सा स्‍टोनहाउस को एक-एक विकेट मिला।

भारतीय गेंदबाजों का बोलबाला

इससे पहले भारतीय कप्‍तान शैफाली वर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसे उसके गेंदबाजों ने एकदम सटीक ठहराया। तितस साधू ने लिबर्टी हीप को खाता भी नहीं खोलने दिया और अपनी गेंद पर उनका आसान कैच लपका।

इसके बाद अर्चना देवी ने चौथे ओवर में नियाम हौलेंड (10) व ग्रेस स्‍क्रीवंस (4) को अपना शिकार बनाया। साधू ने अपने स्‍पेल के आखिरी ओवर में सीरेन स्‍मेल (3) को बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। इंग्‍लैंड ने 22 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे।

भारतीय गेंदबाजों ने अपना दबदबा कायम रखा और इंग्‍लैंड को उबरने का कोई मौका नहीं दिया। पार्शवी चोपड़ा ने कारिस पावले (2) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को पांचवां झटका दिया। चोपड़ा की गेंद पर अर्चना देवी ने शॉर्ट कवर्स में हैरतअंगेज कैच पकड़कर रेयाना मैक्‍डोनाल्‍ड गे की पारी का अंत किया।

देखते ही देखते इंग्‍लैंड की पूरी टीम केवल 68 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से तितस साधू, अर्चना देवी और पार्शवी चोपड़ा ने दो-दो विकेट लिए। मन्‍नत कश्‍यप, शैफाली वर्मा और सोनम यादव के खाते में एक-एक सफलता आई।

यह भी पढ़ें: 'म्हारी छोरियां छोरो से कम है के',अंडर-19 विश्व कप जीतने पर भारतीय टीम को फैंस से मिली बधाइयां

यह भी पढ़ें: फाइनल में सुपरवूमन बनी Archana Devi, डाइव लगाकर एक हाथ से पकड़ा हैरतअंगेज कैच, देखें Video


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.