नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैच की सीरीज का पहला मैच वानखेड़े के ऐतिहासिक मैदान में खेला गया। जहां, श्रीलंका के कप्तान दासुन शानका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दीपक हुड्डा के नाबाद 41 रन की पारी के दम पर श्रीलंका के सामने 163 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 160 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत के डेब्यूडेंट शिवम मावी ने 22 रन देते हुए चार विकेट लिए।

भारत ने शुरुआत तेज की। पहले ओवर में ईशान किशन ने 16 रन लिए। भारत की तरफ से दूसरे डेब्यूडेंट शुभमन गिल कुछ खास नहीं कर सके और 7 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्या और संजू सैमसन ने भी निराश किया। दीपक हुड्डा नाबाद 41 के अलावा अक्षर पटेल ने नाबाद 31, ईशान किशन ने 37 और हार्दिक पांड्या ने 29 रन की पारी खेली। अक्षर और दीपक ने छठे विकेट के लिए शानदार नाबाद 68 रन की साझेदारी की। श्रीलंका की तरफ से गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। कसुन रजिथा को छोड़कर 5 गेंदबाजों ने 1-1 विकेट हासिल किए।

श्रीलंका की पारी, शिवम का चौका

163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। दूसरे ही ओवर में डेब्यूडेंट शिवम मावी ने पथुम निसंका को बोल्ड कर पहला छटका दिया। इसके बाद शिवम ने अपने दूसरे ओवर में धनंजय डीसिल्वा को संजू सैमसन के हाथो कैच करवा दिया। खतनाक बन रहे कुसल मेंडिस को हर्षल ने आउट कर श्रीलंका को बैकफुट पर लगा दिया। इसके बाद उमरान ने चरिथ असलंका को आउट कर कमर तोड़ दी। हार की तरफ बढ़ रही श्रीलंका की टीम को कप्तान और उप कप्तान संभला।

आखिरी ओवर में जीता भारत

दोनों ने संभलकर खेलते हुए पारी को संभाला। एक समय ऐसा लगा की दोनों भारत से जीत छीन लेंगे उसी वक्त हार्दिक ने शिवम को गेंद धमाई और फिर कमाल हुआ। मावी ने वनिंदु हसरंगा को आउट कर साझेदारी को तोड़ा। हसरंगा ने 21 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान दसून शानका ने 27 गेंद पर 45 रन की पारी खेली। शानका को उमरान ने आउट किया।

श्रीलंका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए था। अक्षर पटेल ने सूझबूझ से गेंदबाजी करते हुए मात्र 10 रन दिए और दो बल्लेबाज रन आउट हुए। चमिका करुणारत्ना ने आखिर तक श्रीलंका को जीत दिलाने की कोशिश की। चमिका 16 गेंद पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से शिवम मावी ने 22 रन देकर चार विकेट लिया। उमरान और हर्षल पटेल को 2-2 विकेट मिले। भारत ने पहला मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। दूसरा टी20I मैच 5 जनवरी को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें- शिवम मावी ने किया ड्रीम डेब्‍यू, श्रीलंकाई बल्‍लेबाज को बेहतरीन इनस्विंग पर किया बोल्‍ड, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें- Women Ipl में टीम का मालिकाना हक पाने के लिए BCCI ने जारी किया टेंडर, 21 जनवरी है आखिरी तारीख

Edited By: Umesh Kumar