नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Sri Lanka vs Australia Match report: विश्व कप 2019 का 20वें मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला गया। लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेले गए इस मैच में श्रीलंकाई शेर कंगारू टीम के सामने ढेर हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को इस मैच में 87 रन से हरा दिया। इस मुकाबले के हीरो रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच, जिन्होंने 153 रन की शानदार पारी खेली। 

ओवल में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए कंगारू टीम ने कप्तान फिंच के 153 रन की पारी के दम पर 50 ओवर में 7 विकेट पर 334 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। उधर, 335 रन लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम को शानदार शुरुआत मिली। इसके बाद अंतराल पर विकेट गिरते गए और मैच 87 रन से गंवा दिया। इसी जीत के साथ डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2019 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।   

335 रन के जवाब में श्रीलंकाई शेर 45.5 ओवर में 247 रन पर ढेर हो गए। श्रीलंका की ओर से कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 97 रन की पारी खेली, जबकि सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने शानदार अर्धशतक जड़ा। लेकिन, ये पारी काम नहीं आई क्योंकि मिडिल ऑर्डर से टीम को मदद नहीं मिली। इसी वजह से टीम को हार मिली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 4, केन रिचर्डसन ने 3, पैट कमिंस ने 2 और जेसन बेहरनडॉर्फ ने एक विकेट लिया। 

श्रीलंका की पारी, करुणारत्ने का अर्धशतक

श्रीलंका का पहला विकेट कुशल परेरा के तौर पर गिरा। कुशल ने पहले विकेट के लिए कप्तान करुणा रत्ने के साथ मिलकर 115 रन की बेहतरीन साझेदारी की। कुशल परेरा को मिचेल स्टार्क ने 52 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। लाहिरू थिरिमाने को बेहरनडॉर्फ ने अपनी गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट करवा दिया। थिरिमाने ने 16 रन की पारी खेली। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने सिर्फ तीन रन से अपने पहले शतक से चूक गए। उन्होंने 97 के स्कोर पर रिचर्डसन ने मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करवा दिया।

टीम के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज पैट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों लपके गए। मैथ्यूज ने नौ रन की पारी खेली। श्रीवर्धना को स्टार्क ने तीन पर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। थिसारा परेरा मिचेल स्टार्क की गेंद पर अपना कैच डेविड वार्नर को थमा दिया। थिसारा परेरा ने तीन गेंदों पर 7 रन बनाए। कुशल मेंडिस 30 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच एलेक्स कैरी ने लपका।

श्रीलंका का आठवां विकेट इसरु उड़ाना के रूप में गिरा। केन रिचर्डसन की गेंद पर उड़ाना छक्का मारने के चक्कर में 8 गेंदों में 8 रन बनाकर फिंच के हाथों कैच आउट हुए। श्रीलंका को नौवां झटका लसिथ मलिंगा के रूप में लगा। मलिंगा 1 रन बनाकर केन रिचर्डसन की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट हुए। श्रीलंकाई टीम का आखिरी विकेट नुवान प्रदीप के रूप में गिरा। नुवान प्रदीप बिना खाता खोले पैट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 334 रन

कंगारू टीम ने कप्तान फिंच की बेहतरीन पारी के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 334 रन बनाए। 

कंगारू टीम का सातवां विकेट गिरा

ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट एलेक्स कैरी के तौर पर गिरा। वो चार रन बनाकर रन आउट हो गए। 

73 रन बनाकर स्मिथ आउट हुए

स्मिथ ने 59 गेंदों पर 73 रन बनाए और उन्हें लसिथ मलिंगा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने अपना चौथा विकेट गंवाया। 

153 रन की पारी खेलकर फिंच आउट

कप्तान फिंच ने 153 रन की पारी खेली और उडाना की गेंद पर अपना कैच करुणारत्ने को थमा बैठे। 

स्मिथ का अर्धशतक
स्टीव स्मिथ ने करियर का 34वां पचासा जड़ दिया। वॉर्नर और स्मिथ के बीच 100 रन की साझेदारी हो चुकी है। 39 ओवर के बाद टीम का स्कोर 224/2 है

फिंच ने जड़ा विश्व कप का दूसरा शतक, 200 के करीब ऑस्ट्रेलिया
फिंच का फॉर्म बरकरार है। उन्होंने विश्व कप दूसरा शतक जड़ दिया है। इस शतक के मदद से ऑस्ट्रलिया बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 33 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 150 के पार, शतक की ओर फिंच
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 150 से ऊपर का स्कोर कर लिया है। कप्तान मैदान में डटे हुए हैं। वह शतक की ओर बढ़ रहे है। 

डि सिल्वा ने ख्वाजा को भेजा पवेलियन
धनंजय डि सिल्वा ने टीम को दूसरी सफलाता दिलाई है। उन्होंने नए बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को 10 रन के नीजि स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 100 रन भी पूरे कर लिए हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 108/2 है।

फिंच ने मारी फिफ्टी
एरोन फिंच ने इस विश्व कप में एक और पचासा जड़ दिया है। उनको यह 50 रन बनाने में 53 गेंद का सामना करना पड़ा। वॉर्नर के आउट होने के बाद अब जिम्मेदारी उनके कंधे पर है।

ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका
आखिरकार श्रीलंकाई टीम को पहली सफलाता मिल ही गई। धनंजय डि सिल्वा ने वॉर्नर को क्लीन बोल्ड कर दिया। वॉर्नर ने 48 गेंद खेलकर 26 रन बनाए। वहीं, फिंच 49 रन बनाकर मैदान में डटे हुए हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 80 रन पर एक विकेट है।

ऑस्ट्रेलिया ने पूरे किए 50 रन
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक सधी हुई शुरुआत की है। टीम ने 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 53 रन बना लिए हैं। फिंच 34 रन और वॉर्नर 17 रन बनाकर मैदान में डटे हुए हैं। इसुरु वापस मैदान में आ गए है, यह श्रीलंका के लिए एक अच्छी खबर है

इसुरु उडाना हुए घायल
मैच के शुरू में ही टीम को एक बड़ा झटका लग गया है। टीम के प्रमुख गेंदबाज  इसुरु उडाना को चोट लग गई है। वह फिलहाल मैदान से बाहर चले गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत 
ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी है। पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने की है। टीम ने 2 ओवर में  बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए हैं।

भारी रहा है ऑस्ट्रेलिया 
वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा हमेशा से भारी रहा है। अब तक दोनों टीमें दस बार भिड़ी हैं जिसमें से कंगारू टीम ने सात बार जीत हासिल की है। एक मैच का फैसला नहीं निकल सका। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 376 रनों का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया था, जबकि श्रीलंका का उच्चतम स्कोर 312 रन का है। ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर 190 रन है जबकि श्रीलंका का 123 रनों का है।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन
आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ। 

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन
दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा, लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंसिड, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डि सिल्वा, थिसारा परेरा, मिलिंदा श्रीवर्धना, इसुरु उडाना, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप। 

 #DimuthKarunaratne wins the toss and Sri Lanka will have a bowl at The Oval.

Milinda Siriwardana is in Sri Lanka's line-up while Jason Behrendorff features for Australia.

Head to @cricketworldcup to follow the action! #SLvAUS pic.twitter.com/UfZihPjFFK

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern