कार्डिफ, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 England vs Bangladesh Match report: विश्व कप 2019 का 12वां मुकाबला कार्डिफ के सोफिया गार्डंस में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेला गया। इस मैच में मेजबान टीम ने बड़े अंतर से बांग्लादेश को हरा दिया। बांग्लादेश हर मोर्चे पर आज बौनी नज़र आई। बांग्लादेश को इस मुकाबले में 106 रन से हार झेलनी पड़ी है। 

इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। पहली पारी में इंग्लिश टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 386 रन बनाए, जिसमें जेसन रॉय का शतक, जोस बटलर और जॉनी बेयरेस्टो की फिफ्टी शामिल थी। विश्व कप में ये इंग्लैंड का सबसे बड़ा स्कोर था, जिसके सामने बांग्लादेश की टीम 50 ओवर से पहले ही 280 रन पर ढेर हो गई। हालांकि, शाकिब अल हसन लड़ते रहे और उन्होंने शतकीय पारी खेली लेकिन लक्ष्य बड़ा होने की वजह से टीम को मात झेलनी पड़ी।

इंग्लैंड के शूरवीर

जेसन रॉय(153), जॉनी बेयरेस्टो(51) और जोस बटलर(64) ने शानदार पारियां खेलीं। वहीं, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स ने 3-3 विकेट चटकाए। 

मुस्तफिजुर रहमान आउट और बांग्लादेश की हार

आखिरी विकेट के रूप में मुस्तफिजुर रहमान जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जॉनी बेयरेस्टो के हाथों कैच आउट हुए।  

मेहदी हसन आउट हुए

बांग्लादेश को 9वां झटका मेहदी हसन कगे रूप में गिरा। जोफ्रा आर्चर की गेंद पर मेहदी हसन 8 गेंदों में 12 रन बनाकर जॉनी बेयरेस्टो के हाथों कैच आउट हुए।

48 ओवर समाप्त

बांग्लादेश की पारी के 48 ओवर समाप्त हो गए हैं। 48 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 279 रन पर 8 विकेट है। 

सैफुद्दीन आउट हुए

बांग्लादेश को आठवां झटका बेन स्टोक्स ने दिया। मोहम्मद सैफुद्दीन आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। 8 गेंदों में 5 रन बनाकर सैफुद्दीन को स्टोक्स ने क्लीन बोल्ड किया। 

महमदुल्लाह आउट हुए

मार्क वुड ने महमदुल्लाह को बेयरेस्टो के हाथों कैच आउट कराया। महमदुल्लाह ने 41 गेंदों में 28 रन बनाए, जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल था।

मोसाद्दिक हुसैन आउट हुए

बांग्लादेश को छठा झटका मोसाद्दिक हुसैन के रूप में लगा। हुसैन बेन स्टोक्स की गेंद पर जोफ्रा आर्चर के हाथों कैच आउट हुए। हुसैन ने 16 गेंदों में 26 रन बनाए। 

बांग्लादेश का पांचवां विकेट गिरा

बांग्लादेश का पांचवां विकेट शाकिब अल हसन के तौर पर गिरा। शाकिब को 121 रन पर बेन स्टोक्स ने क्लीन बोल्ड कर दिया। 40 ओवर के बाद बांग्लादेश ने पांच विकेट के नुकसान पर 224 रन बना लिए हैं। 

बांग्लादेश का संघर्ष जारी

36 ओवर के बाद बांग्लादेश की टीम ने चार विकेट पर 195 रन बना लिए हैं। शाकिब अल हसन 105 रन जबकि महमूदुल्लाह 13 रन पर नाबाद हैं। 

शाकिब का शतक

शाकिब अल हसन ने इस विश्व कप में अपना पहला शतक लगाया। बांग्लादेश ने 33 ओवर के बाद चार विकेट पर 182 रन बना लिए हैं। 

बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा 

बांग्लादेश का चौथा विकेट मो. मिथुन के तौर पर गिरा। मिथुन को आदिल रशिद ने अपनी गेंद पर बेयरस्टो को हाथों कैच करवा दिया। मिथुन अपना खाता भी नहीं खोल पाए। बांग्लादेश ने 32 ओवर में चार विकेट पर 176 रन बना लिए हैं। 

शाकिब व रहीम के बीच शतकीय साझेदारी

शाकिब अल हसन व रहीम के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हो चुकी है। 28 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर बांग्लादेश ने 162 रन बना लिए हैंं। 

शाकिब का अर्धशतक

शाकिब अल हसन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। बांग्लादेश ने 19 ओवर में दो विकेट पर 98 रन बना लिए हैं। 

बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा

बांग्लादेश का दूसरा विकेट तमीम इकबाल के तौर पर गिरा। तमीम को मार्कवुड ने इयोन मॉर्गन के हाथों कैच करवा दिया। उन्होंने 19 रन बनाए। 14 ओवर का खेल खत्म हो चुका है बांग्लादेश की टीम ने 74 रन बना लिए हैं। टीम के दो विकेट गिर चुके हैं। इस वक्त क्रीज पर शाकिब अल हसन व मुश्फिकुर रहीम मौजूद हैं। मार्कवुड ने तीन ओवर में 14 रन देकर एक विकेट लिए हैं। 

दस ओवर का खेल समाप्त

दसवें ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और बांग्लादेश की टीम ने दस ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 48 रन बना लिए हैं। जोफ्रा आर्चर ने पांच ओवर में 14 रन देकर एक विकेट लिए हैं। 

छह ओवर का खेल खत्म

बांग्लादेश की टीम ने छह ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर शाकिब अल हसन व तमीम इकबाल मौजूद हैं। 

जोफ्रा को मिली पहली सफलता

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने बांग्लादेश को पहला झटका दिया और सौम्य सरकार को दो रन पर आउट कर दिया। अब शाकिब अल हसन क्रीज पर आए हैं। बांग्लादेश ने 3.4 ओवर में एक विकेट पर 8 रन बना लिए हैं। 

बांग्लादेश की पारी की शुरुआत

इंग्लैंड के खिलाफ बांग्लादेश की तरफ से पारी की शुरुआत सौम्या सरकार व तमीम इकबाल ने की। पहले ओवर के बाद बांग्लादेश की टीम ने बिना किसी नुकसान के एक रन बना लिए हैं। 

इंग्लैंड का विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर

इंग्लिश टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 386 रन बनाए। बांग्लादेश को जीत के लिए 387 रन बनाने हैं। 

इंग्लैंड का छठा विकेट गिरा

पहली पारी में इंग्लिश टीम का पहला विकेट बेन स्टोक्स के तौर पर गिरा। उन्होंने छह रन पर ही अपना विकेट गंवा दिया। 

कप्तान मोर्गन ने गंवाया विकेट

मेंहदी हसन की गेंद पर मोर्गन ने अपना कैच सौम्या सरकार को थमा दिया। उन्होंने 33 गेंदों पर 35 रन बनाए। 47 ओवर के बाद इंग्लैंड ने पांच विकेट पर 341 रन बना लिए हैं। 

बटलर आउट हुए

जोस बटलर ने 44 गेेेंदों पर 64 रन बनाए। वो सैफुद्दीन की गेंद पर सौम्या सरकार के हाथों लपके गए। इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा। 46 ओवर के बाद इंग्लैंड ने चार विकेट पर 335 रन बना लिए हैं। 

43वां ओवर- बटलर की ताबड़तोड़ फिफ्टी
रॉय के आउट होने के बाद से बटलर तेजी रन बना रहे हैं। बटलर ने 153 के स्ट्राइक रेट से 50 रन बना लिए हैं। 43वें ओवर की समाप्ति के बाद इंग्लैंड तीन विकेट पर 309 रन बना लिए हैं। अभी बेन स्टोक्स का आना बाकि है। ऐसे में बांग्लादेश के लिए काफी मुश्किलें नजर आ रही हैं।

इंग्लैंड का स्कोर 250 के पार, बांग्लादेश की हालात खराब
40 ओवर का खेल खत्म होने तर इंग्लैंड ने 275/3 रन बना लिए हैं। क्रीज पर कप्तान मॉर्गन और बटलर क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों के बीच 40 रन की साझेदारी हो चुकी है। टीम फिलहाल 7.5 के औसत से रन बना रही है। अब आखिरी दस ओवर बचे हैं, अब देखना होगा कि इंग्लैंड कितना रन बनाती है।

153 रन बनाकर आउट हुए रॉय
बांग्लादेश खतरनाक नजर आ रहे रॉय को पवेलियन भेज दिया। आउट होने से पहले उन्होंने 121 गेंदों का समाना कर 153 रन बनाए। मेंहदी हसन को लगतार तीन छक्के मारने के बाद वह कैच आउट हो गए। रॉय के बाद कप्तान मॉर्गन क्रीज पर आए है। 35 ओवर में कुल 19 रन आए और रॉय के रूप में एक विकेट भी मिला। फिलहाल इंग्लैंड का स्कोर  236/3 है।

32वां ओवर- इंग्लैंड को लगा दूसरा झटका
200 के बाद इंग्लैंड की टीम को दूसरा झटका लग गया। जो रूट 21 रन बना कर  सैफुद्दीन के शिकार हुए।  फिलहाल रॉय अब भी क्रीज पर मौजूद हैं। उनका साथ देने के लिए जोस बटलर मैदान में आए हैं। इस ओवर में बांग्लादेश द्वारा रिव्यू भी लिया गया, लेकिन उन्हीं सफलता नहीं मिली। 

31वां ओवर- 200 पर पहुंची इंग्लैंड की टीम
शतक के बाद से रॉय ने रनों की गति बढ़ा दी है। 31 ओवर में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 17 रन बटोर लिए। रॉय 126 रन बना कर खेल रहे हैं और रूट ने भी 21 रन बना लिए हैं। फिलहाल इंग्लैंड का स्कोर  202/1 है। स्ट्राइक रेट बढ़कर 6.51 पर पहुंच गई है।  

World Cup 2019 Eng vs Ban: क्रिकेट में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जो कर दिया बेयरस्टो व जेसन रॉय ने

29वां ओवर- बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ी, इंग्लैंड ने बनाए 175 रन
बांग्लादेश के लिए हालात धीरे-धीरे मुश्किल होते जा रही है। रॉय शतक के बाद से गेंद को हिट करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं 29 ओवर का खेल खत्म होने के बाद टीम 181 रन हो गया है। इंग्लैंड की टीम 6.24 की औसत से रन बना रही है। वहीं, रूट और रॉय के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हो चुकी है। 

27वां ओवर-तूफानी रॉय का शानदार शतक
इंग्लैंड के ओपनर रॉय ने इस विश्व कप का अपना पहला शतक जड़ दिया है।हालांकि, यह चार रन उन्हें मिस फील्ड की वजह से मिला। शतक के बाद वह अंपायर से जा भिड़े। हालांकि, अंपायर कोई चोट नहीं आई। रॉय ने 93 गेंदों का सामना कर अपना शतक जड़ा। 27 ओवर का खेल खत्म होने तक इग्लैंड का स्कोर 168/1 है।

24वां ओवर- सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड ने बनाए 150 रन
इंग्लैंड की टीम धीरे-धीरे बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही है। फिलहाल क्रीज पर रॉय और रूट मौजूद हैं। रॉय 89 रन बना चुके हैं। अब देखना होगा कि बांग्लादेश की टीम कैसे वापसी करती है।

20वां ओवर- एक विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड ने बनाए 130 रन
बांग्लादेश को लंबे इंतजार के बाद पहली सफलता मिल गई। मुर्तजा ने इस ओवर 2 रन देकर 1 विकेट ले लिया। बेयरस्टो के बाद जो रूट बल्लेबाजी करने आएं हैं।

बांग्लादेश को मिली पहली सफलता
पचास मारने के बाद बेयरस्टो ने अपना विकेट गंवा दिया। कप्तान मुर्तजा की गेंद पर मेंहदी हसन ने शानदार कैच पकड़ा। बेयरस्टो ने 102 के स्ट्राइक रेट से 51 रन बनाए। उन्होंने इस पारी में 6 चौके जड़े। उनके और रॉय के बीच 128 रनों की साझेदारी हुई।

19वां ओवर- रॉय के बाद बेयरस्टो ने भी मारी फिफ्टी
19 ओवर का खेल समाप्त होने के बाद इंग्लैंड का स्कोर 128/0 है। रॉय के बाद बेयरस्टो ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

18वां ओवर- ड्रिंक मैदान में
18 ओवर के बाद ड्रिंक ब्रैक हो चुका है। इंग्लैंड जिस हिसाब से बल्लेबाजी कर रही है, उससे 354 का लक्ष्य बनाता नजर आ रहा है। इंग्लैंड का स्कोर फिलहाल 120/0 है।

17वां ओवर- सिर्फ दो रन बने, लेकिन नहीं मिला विकेट
इंग्लैंड के बल्लेबाज संभलकर बैटिंग कर रहे हैं। पिछले पांच ओवर में स्ट्राइक रेट 5.55 का ही रहा है। 17वें ओवर मात्र दो रन ही आए, लेकिन बांग्लादेश को अभी विकेट की तलाश है। इंग्लैंड का स्कोर फिलहाल 112/0 है।

15 वां ओवर- 100 के पार इंग्लैंड
15 ओवर का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने  बिना विकेट गंवाए  100 रन बना चुकी है। टीम का स्ट्राइक रेट  6.73 का है। जेसन रॉय 59 और जॉनी बेयरस्टो 39 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

13वां ओवर- इंग्लैड का स्कोर 100 के करीब
इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स क्रीज पर जमें हुए हैं। 13वें ओवर का खेल खत्म होने के बाद टीम स्कोर 95 पहुंच गया। बांग्लादेश ने गेंदाबाजी में परिवर्तन करते हुए मुस्ताफिजुर रहमान को बुलाया, लेकिन वह भी टीम को सफलता नहीं दिला सके।

11 ओवर- जेसन रॉय का पचासा 
इंग्लैंड को ओपनर रॉय ने अपने पचास रन पूरे कर चुके हैं।  इस ओवर में कुल 9 रन आए। बांग्लादेश की टीम को अब भी विकेट की तलाश है।

10  ओवर का खेल खत्म
पहली पारी में दस ओवर का खेल खत्म हो चुका है और इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने बिना किसी नुकसान के 67 रन बना लिए हैं। 

8वें ओवर में बने 16 रन

इंग्लैंड की टीम का स्कोर 50 के पार पहुंच गया है। आठवें ओवर में कुल 16 रन बने और ये ओवर सैफुद्दीन ने फेंकी थी। आठ ओवर के बाद इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 52 रन बना लिए हैं। 

जेसन व बेयरस्टो के बीच 36 रन की साझेदारी

पहले विकेट के लिए जेसन रॉय व जॉनी बेयरस्टो ने 42 गेंदों पर 36 रन की साझेदारी कर ली है। जेसन 30 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि बेयरस्टो 6 रन पर नाबाद हैं। सात ओवर का खेल खत्म हो चुका है और इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए हैं। 

5 ओवर का खेल खत्म

पांचवें ओवर का खेल खत्म हो चुका है और इस ओवर से कुल छह रन आए। शाकिब अल हसन अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और उन्होंने तीन ओवर में आठ रन दिए हैं। इस ओवर की समाप्ति के बाद इंग्लैंड टीम ने बिना कोई विकेट खोए 15 रन बना लिए हैं। 

इंग्लैंड की धीमी शुरुआत

बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड की टीम ने काफी संभली हुई शुरुआत की है। कार्डिफ की पिच पिछले दो दिनों से ढंकी हुई थी जिसकी वजह से गेंद को सिम मिल रही है। इसे देखते हुए इंग्लैंड के दोनों ओपनर बल्लेबाज काफी संभलकर खेल रहे हैं। तीन ओवर में इंग्लिश टीम ने बिना किसी नुकसान के सात रन बना लिए हैं। 

इंग्लैंड की पारी की शुरुआत

बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से पारी की शुरुआत जेसन रॉय व जॉनी बेयरस्टो ने की। पहले ओवर शाकिब अल हसन ने फेंका और इस ओवर में सिर्फ एक रन दिए। पहले ओवर में इंग्लिश टीम ने बिना किसी नुकसान के एक रन बना लिए हैं। 

2005 में इसी मैदान पर बांग्लादेश ने हराया था कंगारू टीम को

बांग्लादेश की सोफिया गार्डेस से कुछ अच्छी यादें जुड़ी हैं। उसने इसी मैदान पर 2005 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बड़े उलटफेर में से एक माना जाता है। उस मैच में बांग्लादेश की टीम के सदस्य रहे मशरफे मुर्तजा अब टीम के कप्तान हैं।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन-

तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, मो. मिथुन, महमूदुल्लाह, मोसादेक होसैन, मो. सैफुद्दीन, मेंहदी हसन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मुस्ताफिजुर रहमान। 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन-

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशिद, लियाम प्लंकेट, मार्क वुड।  

विश्व कप में बांग्लादेश का रिकॉर्ड बेहतर

पिछले 12 वर्षों में बांग्लादेश की टीम इंग्लैंड के वनडे विश्व कप में नहीं हारी है। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का सामना तीन बार हो चुका है जिसमें बांग्लादेश को दो जबकि इंग्लैंड को एक मैच में हार मिली है। पिछले विश्व कप में भी बांग्लादेश ने इंग्लैंड को हरा दिया था। एडिलेड में खेले गए इस मैच में हार के बाद इंग्लैंड की टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी। 

2015 विश्व कप में इंग्लैंड को मिली थी हार

पिछले विश्व कप यानी वर्ष 2015 में लीग मुकाबलों में बांग्लादेश की टीम ने इंग्लैंड को हरा दिया था जिसकी वजह से इंग्लिश टीम को टूर्नामेंट से  बाहर होना पड़ा था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern