Move to Jagran APP

IPL 2024 Final: वेंकटेश अय्यर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी; सुरेश रैना के रिकॉर्ड की भी कर ली बराबरी

वेंकटेश अय्यर अब आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने प्लेऑफ के मैच में लगातार 4 पारियों में 50 प्लस का स्कोर बनाया। अय्यर ने इस सीजन के पहले क्वालीफायर मुकाबले में जहां 51 रनों की पारी खेली थी तो वहीं फाइनल मुकाबले में नाबाद 52 रन बनाए। कोलकाता नाइटराइडर्स को आईपीएल के 17वें सीजन में सिर्फ 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sun, 26 May 2024 11:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 11:54 PM (IST)
Venkatesh Iyer ने आईपीएल में रचा इतिहास। फोटो-BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल के 17वें सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स ने फाइनल जीता। टीम ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी में फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से मात दी। केकेआर ने 10 साल बाद आईपीएल की ट्रॉफी जीती। यह केकेआर का तीसरा खिताब है। केकेआर की जीत में वेंकेटश अय्यर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया।

वेंकटेश अय्यर अब आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने प्लेऑफ के मैच में लगातार 4 पारियों में 50 प्लस का स्कोर बनाया। अय्यर ने इस सीजन के पहले क्वालीफायर मुकाबले में जहां 51 रनों की पारी खेली थी तो वहीं, फाइनल मुकाबले में नाबाद 52 रन बनाए। इससे मामले में अय्यर ने लिंडल सिमंस के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ मैचों में लगातार तीन 50 प्लस की पारियां खेली थी।

आईपीएल के एक सीजन में सबसे कम मैच हारने वाली टीमें

  • राजस्थान रॉयल्स - 3 हार (साल 2008)
  • कोलकाता नाइट राइडर्स - 3 हार (साल 2024)
  • गुजरात टाइटंस - 4 हार (साल 2022)

वहीं, आईपीएल प्लेऑफ मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने के मामले में भी अय्यर अब सुरेश रैना के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। रैना के नाम आईपीएल प्लेऑफ या नॉकआउट मैचों में कुल 7 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है तो वहीं अय्यर 5 अर्धशतक लगा चुके हैं। वेंकटेश अय्यर ने इस सीजन 15 मैच में कुल 370 रन बनाए हैं।

वेंकटेश अय्यर आईपीएल प्लेऑफ में

26 बनाम आरसीबी शारजाह (एलिमिनेटर)

55 बनाम डीसी शारजाह (Q2)

50 बनाम सीएसके दुबई (फाइनल)

51*बनाम एसआरएच अहमदाबाद (Q1)

52* बनाम एसआरएच चेन्नई 2024 (फाइनल)

यह भी पढे़ं- IPL 2024 Final: कोलकाता की जीत तो तय थी, 2018 से चले आ रहे इस संयोग ने बना दिया केकेआर को चैंपियन, जानिए क्या है मामला

कोलकाता नाइटराइडर्स के नाम दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम को आईपीएल के 17वें सीजन में सिर्फ 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। यह भी एक रिकॉर्ड रहा। केकेआर संयुक्त रूप से पहली टीम बनी जिसने एक सीजन में तीन मैच गंवाए। इससे पहले साल 2008 में खेले गए पहले आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी सिर्फ 3 मैच में ही हार का सामना किया था। दूसरे नंबर पर गुजरात टाइटंस की टीम है जिनको साल 2022 में खेले गए आईपीएल सीजन में सिर्फ 4 मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 Prize Money: चैंपियन KKR पर हुई करोड़ों की बारिश, रनर्स-अप टीम भी हुई मालामाल, देखिए अवॉर्ड्स की लिस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.