Move to Jagran APP

RCB के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने Jasprit Bumrah, तोड़ा Ashish Nehra का 9 साल पुराना रिकॉर्ड

आईपीएल 2024 के 25वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से हुआ। इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने वानखेड़े स्टेडियम में आरसीबी के खिलाफ कहर बरपाया। बुमराह ने 4 ओवर में 21 रन देकर 5 विकेट लिए और आईपीएल के इतिहास में दो बार पांच विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। इसके अलावा आरसीबी के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Fri, 12 Apr 2024 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:00 AM (IST)
Jasprit Bumrah ने तोड़ा आशीष नेहरा का 9 साल पुराना रिकॉर्ड।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में आरसीबी के खिलाफ कहर बरपाया। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज (Jasprit Bumrah) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ पांच विकेट चटकाए। पांच विकेट लेने के साथ ही आईपीएल में जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया। वह गेंदबाज बने जिन्होंने आरसीबी के खिलाफ पांच विकेट लेने का कमाल किया। बुमराह ने आशीष नेहरा के 9 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला।

loksabha election banner

आईपीएल 2024 के 25वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से हुआ। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 विकेट नुकसान पर बोर्ड पर 196 रन का स्कोर लगाया। मुंबई ने 3 विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को 15.3 ओवर में हासिल कर लिया। जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार पांच विकेट चटकाने का कमाल किया।

दो बार पांच विकेट लेने का किया कमाल

बुमराह ने 4 ओवर में 21 रन देकर 5 विकेट लिए और आईपीएल के इतिहास में दो बार पांच विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए। साथ ही कुल चौथे खिलाड़ी। इस लिस्ट में जेम्स फॉकनर पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर जयदेव उनादकट और तीसरे स्थान पर भुवनेश्वर कुमार मौजूद हैं।

आईपीएल में दो बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • जेम्स फॉकनर
  • जयदेव उनादकट
  • भुवनेश्‍वर कुमार
  • जसप्रीत बुमराह

आरसीबी के खिलाफ लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

बुमराह आरसीबी के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने 2015 में सीएसके के लिए आशीष नेहरा के 4/10 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वहीं, आरसीबी के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में बुमराह ने रविंद्र जडेजा, संदीप शर्मा और सुनील नारायण को भी पीछे छोड़ दिया। बुमराह के नाम आरसीबी के खिलाफ सबसे ज्यादा 29 विकेट दर्ज हो गए हैं।

यह भी पढे़ं- MI vs RCB: Jasprit Bumrah की आंधी में उड़े बेंगलुरु के 5 बल्लेबाज, कोहली को आउट करने के मामले में तोड़ा 4 गेंदबाजों का रिकॉर्ड

आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ सर्वाधिक विकेट

  • जसप्रीत बुमराह – 29
  • रविंद्र जडेजा, संदीप शर्मा- 26
  • सुनील नारायण- 24
  • आशीष नेहरा, हरभजन सिंह- 23

इन पांच खिलाड़ियों का किया शिकार

बुमराह ने पहले पावरप्ले में आरसीबी के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली को आउट किया। अपने दूसरे स्पेल में कप्तान फाफ डु प्लेसिस उसके बाद महिपाल लोमरोर को जबरदस्त यॉर्कर से फंसाया। फिर 19 वें ओवर में सौरव चौहान और विजयकुमार विशक को लगातार गेंदों पर आउट करके पांच विकेट हॉल को पुरा किया।

यह भी पढे़ं- T20 किंग इज बैक: Suryakuamr Yadav ने IPL 2024 में मुंबई के लिए जड़ी सबसे तेज फिफ्टी, फटाफट क्रिकेट में पूरे किए 7 हजार रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.