नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 एक वर्ष के बैन के बाद इस सीजन में राजस्थान की टीम में वापसी करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को इस टीम की कप्तानी सौंपी गई है। इससे पहले इस सीजन के पिछले आठ मैचों में टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे कर रहे थे। रहाणे ने पिछले वर्ष भी राजस्थान की कप्तानी की थी और टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया था। इस सीजन में अब तक रहाणे की कप्तानी में राजस्थान का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है और इस टीम ने अब तक दो मैच जीते हैं और छह मैच गंवाए हैं। टीम के इस खराब प्रदर्शन के बाद फ्रेंचाइजी को लगा कि अब एक नए कप्तान की जरूरत है और इसकी वजह से रहाणे को कप्तानी पद से हटाकर स्मिथ को नया कप्तान नियुक्त किया गया है। 

राजस्थान फ्रेंचाइजी के क्रिकेट प्रमुख जुबिन बरूचा ने कहा कि रहाणे टीम में बने रहेंगे और वो टीम के मुख्य खिलाड़ी हैं। स्मिथ को जहां जरूरत होगी वो उनकी मदद करेंगे। रहाणे ने टीम के लिए अच्छी कप्तानी की और उनकी अगुआई में ये टीम पिछले सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची थी। स्मिथ के बारे में जुबिन ने कहा कि वो विश्व के बेस्ट कप्तानों में से एक हैं और उनके पास क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने का अनुभव है। हमें उम्मीद है कि उनकी कप्तानी में टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। 

इस सीजन में अब तक राजस्थान की स्थिति अच्छी नहीं रही है और ये टीम प्लेऑफ में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है। अब राजस्थान को छह मैच और खेलने हैं और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे पांच मैचों में बेहतर रन रेट से साथ जीत दर्ज करनी होगी। स्मिथ को टीम का कप्तान इस वजह से भी बनाया गया है क्योंकि टीम के दो अहम सदस्य जोस बटलर और बेन स्टोक्स अगले सप्ताह विश्व कप की तैयारी की वजह से अपने देश वापस लौट जाएंगे। स्मिथ एक मई तक टीम के साथ बने रहेंगे और इस बीच राजस्थान छह में अपने पांच मुकाबले खेल लेगी। यानी फ्रेंचाइजी को उम्मीद है कि अब स्मिथ की कप्तानी में उनकी टीम कमाल करेगी। 

Posted By: Sanjay Savern