Move to Jagran APP

T20 World Cup: Virat Kohli है तो मुमकिन हैं, PAK के खिलाफ बेमिसाल है किंग का रिकॉर्ड, 9 जून को थर-थर कापेंगे गेंदबाज; जान लें ये बेजोड़ आंकड़े

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस वक्त शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। आईपीएल 2024 में किंग कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर रहे। अब किंग कोहली टी20 विश्व कप में खेलते हुए बल्ले से तबाही मचाते हुए दिखेंगे। भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 5 जून से करेगी। इसके बाद भारत का सामना पाकिस्तान से 9 जून को होना है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Wed, 29 May 2024 10:20 AM (IST)
T20 World Cup: Virat Kohli है तो मुमकिन हैं, PAK के खिलाफ बेमिसाल है किंग का रिकॉर्ड, 9 जून को थर-थर कापेंगे गेंदबाज; जान लें ये बेजोड़ आंकड़े
T20 World Cup: Virat Kohli का PAK के खिलाफ खूब गरजता हैं बल्ला

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होनी है। इस मेगा इवेंट के जरिए भारतीय टीम लंबे समय से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना चाहेगी। बता दें कि साल 2022 में भारतीय टीम को सेमीफाइनल मैच में हार झेलनी पड़ी थी।

भारतीय टीम इस बार टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलकर करेगी। इसके बाद टीम इंडिया का सामना 9 जून को पाकिस्तान से होना है, जिस मैच का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली बल्ले से धमाल मचाते हुए नजर आ सकते हैं। ऐसे में जानते हैं टी20 विश्व कप में विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड कैसा रहा है।

T20 World Cup: Virat Kohli का PAK के खिलाफ खूब गरजता हैं बल्ला

टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली (Virat Kohli) का पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ हमेशा ही बल्ला जमकर गरजता है। कोहली पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पांच अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने साल 2012 से 2022 तक टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ कुल 10 मैच खेले और 488 रन बनाए। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 82 रन का रहा, जो साल 2022 में खेले गए मैच में आया था।

यह भी पढ़ें: IPL 2024: झुग्गी में रहने वाले LSG के टीम मेंबर के घर पहुंचे कोच Justin Langer, फैंस के साथ शेयर किया दिलचस्प किस्सा

T20 World Cup 2022: कोहली के दम पर भारत ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी थी जीत

साल 2022 और तारीख 23 अक्टूबर की, जब भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला खेला गया था। ये दिन शायद ही कभी पाकिस्तान टीम भूल पाएगी, क्योंकि इस दिन गरजा था किंग कोहला का बल्ला। मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने पहले 8 विकेट खोकर 158 रन बना लिए थे। शान मसूद ने 52 रन की पारी खेली और इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाए। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: ग्रुप 'डी' में बड़े उलटफेर देखने को मिल सकते हैं, श्रीलंका और इस टीम के आगे बढ़ने की लग रहीं उम्‍मीदें

इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। 31 रन के स्कोर तक भारत ने अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद विराट कोहली ने टीम की पारी को संभालने की जिम्मेदारी उठाई और हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर पाकिस्तान के गेंदबाजों को धो डाला। हार्दिक-कोहली के बीच कुल 113 रन की साझेदारी बनी।

इन दोनों ने भारतीय फैंस की खोई हुई आशा को फिर से जगा दिया, लेकिन आखिरी ओवर में हार्दिक 37 गेंद में 40 रन बनाकर आउट हो गए थे। इस वक्त फैंस की सांसे थम सी गई, लेकिन फिर भी सभी को जीत का विश्वास था, क्योंकि क्रीज पर किंग कोहली टिके हुए थे। आखिरी 3 ओवर में 48 रन बनाना मुश्किल था। 18वें ओवर में 17 रन आए और 19वें ओवर में कोहली ने हैरिस रऊफ को 2 छक्के जड़े, जिसे वह कभी नहीं भूल पाएंगे। आखिरी ओवर में अश्विन ने सिंगल लेकर टीम को 4 विकेट से जीत दिलाई।