Move to Jagran APP

T20 World Cup Champion: बतौर विकेटकीपर इंग्लैंड के लिए आइसीसी ट्राफी जीतने वाले पहले कप्तान बने जोस बटलर

टी20 वर्ल्ड 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर पहली बार किसी आइसीसी टू्र्नामेंट में कप्तानी कर रहे थे। इस जीत के साथ जोस बटलर ने एक इतिहास रच दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Sun, 13 Nov 2022 09:59 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 03:17 AM (IST)
इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में जोस बटलर की सेना ने बाबर ब्रिगेड को 5 विकेट से हरा दिया। इस रोमांचक मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॅास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने 138 रन का टागेट दिया था। इस टारगेट को इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

loksabha election banner

इस मैच में इंग्लैंड की ओर से सैम कुरेन और बेन स्टोक्स ने शानदार प्रदर्शन किया। इस मैच में स्टोक्स ने बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों पर एक छक्का और 5 चौकों की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। वहीं, सैम कुरेन ने 4 ओवर में 12 देकर 3 विकेट झटके। इस फाइनल मैच में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। इससे पहले इंग्लैंड ने दूसरे सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराया था।

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)

जोस बटलर ने इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास 

गौरतलब है कि इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर, पहली बार किसी आइसीसी टू्र्नामेंट में कप्तानी कर रहे थे। बतौर विकेटकीपर और कप्तान के रूप में जोस बटलर, टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। ऑयन मार्गन के रिटायरमैंट के बाद जोस बटलर को लिमिटेड ओवर में टीम की कमान सौंप दी गई थी।

बता दें कि बतौर विकेटकीपर और कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धौनी ने भी साल 2007 में भारत को टी20 चैंपियन बनाया था। वहीं, विकेटकीपर सरफराज अहमद की अुगवाई में पाकिस्तान टीम ने साल 2017 में चैंपियन ट्रॅाफी जीता था।

बतौर विकेटकीपर और कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धौनी ने तीनों टूर्नामेंट जीते हैं। धौनी ने साल 2007 में आइसीसी टी20 ट्रॅाफी, साल 2011 में (वनडे) विश्व कप ट्रॅाफी और साल 2013 में आइसीसी चैंपियन ट्रॅाफी अपने नाम की है। 

महेंद्र सिंह धौनी  (2007)

महेंद्र सिंह धौनी (2011)

महेंद्र सिंह धौनी (2013)

सरफराज अहमद (2017)

 जोस बटलर (2022)*

यह भी पढ़ें: T20 World Cup Champion: इंग्लैंड के एक फैन ने मैदान में घुसकर मनाया जीत का जश्न, खूब वायरल हो रहा है वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.