Move to Jagran APP

Year Ender 2022: भारतीय क्रिकेट में साल 2022 के टॉप-5 पल, जब फैंस गर्व से फूले नहीं समाएं

साल 2022 क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास रहा। इस साल क्रिकेट के चाहने वालों के लिए कई ऐसे लम्हें आए जिन्हें वो जिंदगी भर शायद ही कभी भूल पाएंगे। 2022 का ये साल भारतीय समर्थकों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Fri, 30 Dec 2022 04:17 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 04:17 PM (IST)
Year Ender 2022: भारतीय क्रिकेट में साल 2022 के टॉप-5 पल, जब फैंस गर्व से फूले नहीं समाएं
year ender 2022 indian national cricket team top 5 moments of year 2022 (Photo Design)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Year Ender 2022। साल 2022 क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास रहा। इस साल क्रिकेट के चाहने वालों के लिए कई ऐसे लम्हें आए, जिन्हें वो जिंदगी भर शायद ही कभी भूल पाएंगे। 2022 का ये साल भारतीय समर्थकों के लिए खुशियों की सौगात ले कर आया, क्योंकि इस साल जहां एक तरफ भारत की अंडर-19 टीम विश्व कप का खिताब अपने नाम करने में सफल रही। तो वहीं दूसरी ओर भारत की महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीत सभी देशवासियोंं को गौरवान्वित किया।

loksabha election banner

Year Ender 2022: साल 2022 में क्रिकेट जगत में भारत का रहा दबदबा

1.अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम (Indian National Cricket Team) का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। भारत ने साल 2022 विश्व कप में अपना दबदबा बनाए रखा और इस साल फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर भारत ने यह खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ टीम इंडिया रिकॉर्ड पांचवी बार चैंपियन बनी।

2. भारतीय महिला टीम ने एशिया कप का खिताब

भारतीय महिला टीम (Indian Women's Cricket Team) ने शानदार प्रदर्श करते हुए साल 2022 में एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। लिसहट में आयोजित फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया। एशिया कप के इतिहास में भारतीय टीम ने रिकॉर्ड सातवीं बार ये खिताब जीता।

3. भारतीय टीम ने जीता सिल्वर

भारतीय महिला क्रिेकेट टीम (Indian Women's Cricket team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 रनों से हार का सामना किया। भारत भले ही ये मुकाबला नहीं जीता, लेकिन खिलाड़ियों ने फैंस का दिल जरूर जीता। भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल मुकाबला हारने के बाद सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

4.ईशान किशन तेज दोहरा शतक

बता दें टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में बल्ले से शानदार पारी खेली थी। उन्हें कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में खेलने का मौका मिला था। ईशान ने उस मैच में 131 गेंदों का सामना करते हुए 210 रनों की तूफानी पारी खेली थी। उन्होंने इस मैच में वनडे का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा। इसके बाद उन्होंने 5 दिन बाद रणजी ट्रॉफी में शानदार शतक जड़कर हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

5. विराट कोहली 71वें सेंचुरी

साल 2022 भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के काफी यादगार रहा। बता दें नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में कोहली ने आखिरी बार इंटरनेशनल शतक बनाया था। उसके बाद किंग कोहली के बल्ले से कोई शतकीय पारी नहीं देखने को मिली। लेकिन एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में उन्होंने शतक जमाते हुए 1020 दिन का सूखा खत्म किया।

यहां भी पढ़िए:

ऋषभ पंत गंभीर रूप से चोटिल, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में ये खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह

Rishabh Pant Car Accident: अफरीदी से लेकर मलिक तक इन पाकिस्तानी क्रिकेटर्स ने मांगी पंत के स्वस्थ होने की दुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.