नई दिल्ली, जेएनएन। Year Ender 2019: इस साल क्रिकेट के मैदान पर काफी कुछ देखने को मिला, जो हैरानी भरा रहा। वहीं, कुछ तस्वीरों ने क्रिकेट प्रेमियों का दिल भी तोड़ दिया। इसी साल क्रिकेट के मैदान पर हुई कुछ घटनाएं तस्वीरों के माध्यम से सुर्खियों में रहीं। वर्ल्ड कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट और भारत में क्रिकेट का त्योहार कहा जाने वाला आइपीएल भी काफी सुर्खियों में रहा। क्रिकेट के बड़े मौकों की 5 तस्वीरों को साल 2019 के आखिर में फिर से देख लीजिए जिन्होंने करोड़ो क्रिकेट प्रेमियों को दिल तोड़ा।

धौनी का गुस्से से तिलमिला जाना

आइपीएल 2019 का एक मैच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा था। इस मैच में एमएस धौनी की कप्तानी वाली सीएसके टीम ऐसी स्थिति में थी कि वो मैच जीत भी सकती थी और हार भी सकती थी। इसी दौरान अंपायर ने एक दो फैसले तथाकथित रूप से गलत दे दिए, जिसके बाद आउट होकर पवेलियन पहुंच चुके धौनी मैदान पर आ गए और अंपायर से बहस करने लगे। जब से धौनी ने क्रिकेट की शुरुआत की, उसके बाद पहली बार ऐसा मौका था जब कैप्टन कूल के नाम से फेमस कप्तान धौनी तिलमिला उठे और मैच रुकवाकर बीच मैदान में अंपायर से बहस करने लगे। देखें वो तस्वीर जब धौनी और अंपायर के बीच बहस हुई। 

युवराज सिंह का रिटायरमेंट

भारतीय टीम वर्ल्ड कप खेल रही थी और उधर मुंबई में भारतीय टीम के सिक्सर किंग कहे जाने वाले युवराज सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। 10 जून 2019 को युवराज सिंह ने क्रिकेट को अलविदा कहा। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान युवराज सिंह भावुक भी हो गए। इस मौके ने युवराज सिंह समेत भारतीय क्रिकेट के लाखों फैंस का दिल टूट गया। एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले युवराज ने भारतीय टीम को साल 2011 में कैंसर से लड़ाई लड़ते हुए वर्ल्ड कप जिताया। देखें, प्रेस कॉन्फ्रेंस की युवी की भावुक तस्वीर

महेंद्र सिंह धौनी का रन आउट

इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों करीबी हार झेलकर भारत वर्ल्ड कप से बाहर हो गया। इसी मैच के सेकेंड लास्ट ओवर में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी रन आउट हो गए, जब मार्टिन गप्टिल का थ्रो सीधे स्टंप्स पर जा लगा और थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया। रन आउट से भी ज्यादा हैरान करने वाला वाकया वो था जब एमएस धौनी इमोशनल होकर स्टेडियम लौटे। ये है वो तस्वीर है, जब धौनी आउट हुए।

 

मार्टिन गप्टिल का फाइनल हारने के बाद रोना

भारतीय क्रिकेट और खासकर महेंद्र सिंह धौनी की समर्थकों की आंखों में आंसू लाने वाले खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल भी फाइनल हारने के बाद खुद को रोने से रोक नहीं पाए। सेमीफाइनल में धौनी को रन आउट करके भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का दिल तोड़ने वाले मार्टिन गप्टिल से जब इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबला टाई होने के बाद सुपरओवर में आखिरी गेंद पर 2 रन नहीं बने और वे आउट हो गए तो वे मैदान पर फूट-फूटकर रो पड़े। बाद में कीवी खिलाड़ियों ने उनको शांत कराया, लेकिन जाहिर पर उनकी टीम के लिए ये बड़ा झटका था। देखें गप्टिल की वो तस्वीर जिसमें वे रो रहे हैं।

स्टीव स्मिथ को लगा खतरनाक बाउंसर

साल 2018 में केपटाउन टेस्ट में बॉल टैंपरिंग करके एक साल का बैन झेलने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई। अपने दूसरे ही मैच में स्टीव स्मिथ को जोफ्रा आर्चर की एक तेज बाउंसर लगी, जिसके बाद वे जमीन पर गिर पड़े। इस हादसे उस खौफनाक मंजर की याद दिलाई जो शैफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज फिल ह्यूज को बाउंसर लगा था और अस्पताल में उनकी मौत हो गई। हालांकि, कुछ देर बाद वे उठे, लेकिन मैदान से बाहर चले। बाद में बल्लेबाजी करने आए तो थे, लेकिन मैच से बाहर हो गए थे। देखिए वो तस्वीर जब स्मिथ को लगी थी बाउंसर

ये थीं इस साल की सबसे ज्यादा हैरान करने वाली 5 तस्वीरें, जिन्होंने क्रिकेट प्रेमियों को काफी परेशान किया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप