Move to Jagran APP

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह भी आसान, बस कंगारूओं से मिलेगी चुनौती; पिछला हिसाब चुकता करने का होगा मौका

T20 World Cup 2024 सुपर-8 के तीनों मुकाबले भारत को वेस्टइंडीज में खेलने हैं। उन्हें सर्वप्रथम गुरुवार को बारबाडोस में अफगानिस्तान से भिड़ना है। भले अफगानिस्तान की टीम अब तक विश्व कप में अजेय है परंतु भारतीय टीम के सामने उसका टी-20 में रिकार्ड अच्छा नहीं है। दूसरे मैच में उन्हें एंटीगुआ में बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में से किसी एक से खेलना है।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Mon, 17 Jun 2024 05:00 AM (IST)
सुपर 8 में आसान ग्रुप में है भारतीय टीम। इमेज- बीसीसीआई

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण फ्लोरिडा : कप्तान रोहित शर्मा की सेना ने टी-20 विश्व कप में पहला पड़ाव आसानी से पार कर लिया है। कमाल की बात यह है कि टीम के लिए दूसरा पड़ाव भी बहुत चुनौतीपूर्ण नहीं है। भारत सुपर-8 के ग्रुप एक में है।

इसमें भारत के अलावा आस्ट्रेलिया एकमात्र दमदार टीम है। इनके अलावा ग्रुप में अफगानिस्तान और बांग्लादेश/नीदरलैंड्स के बीच कोई एक टीम होगी। वहीं, सुपर-8 चरण का ग्रुप दो डेथ ग्रुप के में बदल गया है। इसमें दोनों मेजबान टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज के अलावा गत चैंपियन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका है।

केवल कंगारुओं की है कठिन चुनौती

सुपर-8 के तीनों मुकाबले भारत को वेस्टइंडीज में खेलने हैं। उन्हें सर्वप्रथम गुरुवार को बारबाडोस में अफगानिस्तान से भिड़ना है। भले अफगानिस्तान की टीम अब तक विश्व कप में अजेय है, परंतु भारतीय टीम के सामने उसका टी-20 में रिकार्ड अच्छा नहीं है। दूसरे मैच में उन्हें एंटीगुआ में बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में से किसी एक से खेलना है।

दोनों में से जो भी टीम सोमवार को अपने मुकाबले जीतेगी वह सुपर-8 में पहुंच जाएगी। दोनों टीमों का रिकार्ड भारत के सामने कोई विशेष नहीं है। कप्तान रोहित के लिए एकमात्र चुनौती 2021 की चैंपियन टीम आस्ट्रेलिया पेश कर सकती है।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: अब शुरू होगा असली वर्ल्‍ड कप, सुपर 8 का पूरा शेड्यूल आया सामाने; खिताब के लिए भिड़ेंगी ये टीमें

ऑस्‍ट्रेलिया ने जीते सभी मुकाबले

वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत को हराने वाली आस्ट्रेलियाई टीम और वर्तमान टीम में अधिक अंतर नहीं है। इस बार टीम की कमान भले मिशेल मार्श संभाल रहे हों, परंतु टीम ने ग्रुप चरण के अपने सभी मुकाबले जीतकर टूर्नामेंट में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर दी है। भारतीय टीम को कंगारुओं से 24 जून को सेंट लूसिया में भिड़ना है।

ग्रुप चरण में भले ही कप्तान रोहित के लिए तेज गेंदबाजों ने उन्हें मैच निकालकर दिए, सुपर-8 के मुकाबलों में स्पिनर ही उनके तुरुप के इक्के साबित होंगे। ऐसे में टीम कुलदीप और चहल में से किसी एक को अवसर दे सकती है। कप्तान रोहित अवश्य चाहेंगे कि शुरुआती दो मैच जीतकर वह आस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच से पूर्व सेमीफाइनल की दावेदारी मजबूत कर लें। अगर भारतीय टीम आस्ट्रेलिया से हार भी जाती है और बाकी दो कमजोर टीमों को हरा देती है तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा।

ग्रुप दो में दिख सकते हैं कई उलटफेर

ग्रुप एक के मुकाबले ग्रुप दो बहुत कठिन है। इसमें गत चैंपियन इंग्लैंड के अलावा दो बार की चैंपियन मेजबान वेस्टइंडीज, सह मेजबान अमेरिका और दक्षिण अफ्रीकी टीम है। अमेरिका भले ही इस ग्रुप की सबसे कमजोर टीम हो, परंतु पाकिस्तान को ग्रुप चरण में हराकर उन्होंने दर्शा दिया है कि वह किसी भी टीम के विरुद्ध उलटफेर की क्षमता रखते हैं। उसने भारतीय टीम को भी नाको चने चबवा दिए थे। मेजबान वेस्टइंडीज भी घर पर बहुत मजबूत है। टीम भले वनडे और टेस्ट में संघर्ष कर रही हो, परंतु इस प्रारूप में उनका रिकार्ड सबसे शानदार है।

इसका मुख्य कारण है कि टीम के लगभग सभी खिलाड़ी विश्वभर की विभिन्न लीग में हिस्सा लेते हैं, जिससे इस प्रारूप में खेलने का अनुभव उनके पास सर्वाधिक है। गत चैंपियन इंग्लैंड के लिए भले ही ग्रुप चरण आसान नहीं रहा हो, परंतु वह सुपर-8 में किसी भी अगर-मगर से बचना चाहेंगे। वहीं, सभी मुकाबले जीतकर सुपर-8 में पहुंची दक्षिण अफ्रीकी टीम को नेपाल के विरुद्ध जीतने के लिए बहुत पसीना बहाना पड़ा था। ऐसे में अन्य टीमों के सामने उन्हें संभलकर खेलना होगा। इस ग्रुप में हमें कई उलटफेर देखने को मिल सकते हैं।

सुपर-8 का कार्यक्रम

19 जून, अमेरिका बनाम दक्षिण अफ्रीका, एंटीगुआ, रात 8 बजे

20 जून, इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, सेंट लुसिया, सुबह 6 बजे

20 जून, अफगानिस्तान बनाम भारत, बारबाडोस, रात 8 बजे

21 जून, आस्ट्रेलिया बनाम डी2, एंटीगुआ, सुबह 6 बजे

21 जून, इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, सेंट लुसिया, रात 8 बजे

22 जून, अमेरिका बनाम वेस्टइंडीज, बारबाडोस, सुबह 6 बजे

22 जून, भारत बनाम डी2, एंटीगुआ, रात 8 बजे

23 जून, अफगानिस्तान बनाम आस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे

23 जून, अमेरिका बनाम इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे

24 जून, वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका, एंटीगुआ, सुबह 6 बजे

24 जून, भारत बनाम आस्ट्रेलिया, सेंट लुसिया, रात 8 बजे

25 जून, अफगानिस्तान बनाम डी2, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: 33 साल की गेंदबाज ने डेब्‍यू मैच में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीकी बैटर्स के लिए बनी काल