Move to Jagran APP

IND vs BAN: रन आउट बन गया बांग्लादेश के लिए काल, पहले धौनी ने इस बार केएल राहुल ने किया कमाल

T20 World Cup 2022 एडिलेड में बुधवार को खेले गए भारत-बांग्लादेश के बीच मुकाबले में केएल राहुल के एक थ्रो ने मैच का पूरा रुख बदल दिया। उस रन आउट से 2016 टी20 विश्व कप में खेले गए भारत-बांग्लादेश मैच की याद ताजा हो गई।

By Umesh KumarEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2022 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 03 Nov 2022 10:57 AM (IST)
बांग्लादेश की पारी के दौरान रन आउट। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एडिलेड में खेले गए बांग्लादेश और भारत के बीच मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को पांच रनों से हरा दिया। रोमांचक मुकाबले में एक समय बांग्लादेश, भारत पर हावी था, लेकिन एक रन आउट ने मैच का पूरा रुख ही पलटकर रख दिया। यह रन साल 2016 के टी20 विश्व कप में खेले गए भारत-बांग्लादेश मैच की याद ताजा करता है।

बारिश से बाधित इस मैच में बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन बनाने का लक्ष्य मिला। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 184 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने तेज शुरूआत की। लिटन दास ने 27 गेंद पर 60 रन की तेज पारी खेली। एक समय पर बांग्लादेश 7 ओवर में बिना विकेट खोए 66 रन बना लिए थे। तभी बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा।

एक रन आउट ने बदला मैच

दोबारा जब खेल शुरू हुआ तो डकवर्थ लुईस के तहत बांग्लादेश को 9 ओवर में 84 रन बनाने थे। मैच शुरू होते रोहित ने पहला ओवर अश्विन को दिया और दूसरी ही गेंद पर ऐतिहासिक घटना हो गई। दरअसल, शंतो ने शॉट मारा और गेंद केएल राहुल के पास गई। लिटन दास दो रन लेने के लिए दौड़े।

ind vs ban match

34 मीटर दूर खड़े राहुल ने एकदम सटीक निशाना साधा और लिटन दास को रन कर दिया। यहीं से मैच का रुख बदल गया और बांग्लादेश टीम बैकफुट पर आग गई। बांग्लादेश ने 9 ओवर में 79 रन बनाए और इस दौरान अपने 6 विकेट गंवा दिए। जिससे भारत की जीत सुनिश्चित हो गई।

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)

2016 की कहानी 2022 में दोहराइ गई

केएल राहुल के थ्रो से रन आउट हुए लिटन दास के बाद विकेटों की झड़ी लग गई। इस रन आउट ने 2016 टी20 विश्व कप में धौनी द्वारा किए गए रन आउट की याद ताजा कर दी। 2016 में जब टीम इंडिया और बांग्लादेश की टीम आमने-सामने आई थी तो बड़ी मुश्किल से टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर 1 रन से जीत दर्ज की थी। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने सुरेश रैना के 30 और विराट कोहली के 24 रन की पारी के दम पर 7 विकेट खोकर 146 रन बनाए थे।

ind vs ban

147 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने आखिरी गेंद तक संघर्ष किया था। तमीम इकबाल की 35 रन शबीर रहमान के 26 रन की पारी के दम पर बांग्लादेश ने इस मैच में अंतिम ओवर तक लड़ाई की थी आखिरी गेंद पर बांग्लादेश की टीम को जीत के लिए 2 रन बनाने थे। धौनी की सूझबूझ से आखिरी गेंद पर मुस्तफिजुर रन आउट हुए और टीम इंडिया ने मुकाबला 1 रन से जीत लिया। धौनी ने रन आउट करने के लिए 2 सैकेंड में 13 मीटर की दूरी तय की थी। 

यह भी पढ़ें- IND vs BAN T20 WC: बांग्लादेश को याद होगा धौनी की चीते सी चाल, 2016 टी20 विश्व कप में मिली थी 1 रन से मात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.