Move to Jagran APP

Rishabh Pant Health Update: सर्जरी के बाद कुछ देर के लिए खड़े हुए रिषभ पंत, जानें कब उतरेंगे मैदान में

पंत गत 30 दिसंबर को सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे और उन्हें देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने क्रिकेटर को आगे के इलाज के लिए मुंबई भेजने का फैसला किया।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Thu, 12 Jan 2023 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 09:41 PM (IST)
Rishabh Pant Health Update: सर्जरी के बाद कुछ देर के लिए खड़े हुए रिषभ पंत, जानें कब उतरेंगे मैदान में
पंत के घुटने की सर्जरी कामयाब रही। फाइल फोटो

मुंबई, जेएएनएन। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत सर्जरी के बाद पहली बार कुछ देर के लिए बिस्तर से उतरकर खड़े हुए। पंत का इलाज कर रहे डाक्टरों के मुताबिक ऐसी चोट के बाद मैदान पर उतरने के लिए चार से छह महीने तक का समय लगता है। हालांकि, यह व्यक्ति और फिजियो पर निर्भर करता है।

loksabha election banner

पंत गत 30 दिसंबर को सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे और उन्हें देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने क्रिकेटर को आगे के इलाज के लिए मुंबई भेजने का फैसला किया। चार जनवरी को एयर लिफ्ट कर उन्हें डॉ. दिनशा पारदीवाला की निगरानी में कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पंत के दाहिने पैर के लिगामेंट की सर्जरी की गई जो करीब तीन घंटे तक चली।

वाकर के जरिए चलना सिखाया जाएगा पंत को

सूत्रों के मुताबिक सर्जरी के चार दिन बाद मंगलवार को पंत को अन्य लोगों की मदद से थोड़ी देर के लिए बिस्तर से उतारा गया और वह कुछ सेकेंड तक खड़े भी हुए। सूत्र ने मिड-डे को बताया कि पंत को आने वाले दिनों में वाकर के जरिये चलाया जाएगा और वह अभी अगले एक सप्ताह तक अस्पताल में ही रहेंगे और उन्हें कठिन रिहैबिलेशन की जरूरत पड़ेगी।

यह पूछे जाने पर कि एक खिलाड़ी को इस तरह की सर्जरी से उबरने में कितना समय लग सकता है। इस पर नानावटी मैक्स अस्पताल के आर्थोपेडिक और स्पो‌र्ट्स सर्जन डा. गौतम तावारी ने कहा, 'अगर लिगामेंट को ठीक किया जाता है तो इसे ठीक होने में चार से छह सप्ताह लगते हैं। इसके दो या तीन महीने के बाद उस पैर से ट्रे¨नग की जा सकती है। हालांकि, पूरी तरह ठीक होने में और चार महीने का वक्त लगता है, इसलिए इससे उबरने में कम से कम छह महीने लगेंगे।

ठीक होने में लग सकते हैं 12 महीने

हालांकि, इसमें यह भी निर्भर करता है कि किस तरह का ध्यान रखा जा रहा है और व्यक्ति को कैसी मेडिकल सहायता मिल रही है। इन सबसे ज्यादा व्यक्ति की खुद की इच्छाशक्ति उसे जल्द ठीक होने में कारगार साबित होती है। सर्जरी के बाद मांसपेशियों का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है।' एक अन्य विशेषज्ञ ने कहा, 'अगर ग्रेड-1 की चोट होती है तो इससे उबरने में चार से छह सप्ताह लगते हैं। अगर ग्रेड-2 की चोट है तो 12 से 16 हफ्ते तथा ग्रेड-3 की चोट होने पर नौ से 12 महीनों का समय लगता है। एथलीट को हर स्तर के रिहैब से गुजरना होता है और उनकी लगातार निगरानी करनी पड़ती है।'

यह भी पढ़ें- Rishabh Pant: ऋषभ पंत कार हादसे में बड़ा खुलासा, NHAI ने किया दुर्घटनास्‍थल पर गड्ढा होने से इन्‍कार

यह भी पढ़ें- Rishabh Pant Accident: ...तो इस वजह से बची ऋषभ पंत की जान, जानिए सेफ्टी फीचर से लैस उनकी कार की 7 खास बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.