नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैंच में इंग्लैंड टीम ने इतिहास रच दिया। 112 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान रच दिया। रावलपिंडी में पहला टेस्ट के पहले दिन अंग्रेज बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की कुटाई करते हुए 500 रन का स्कोर, बोर्ड पर लगा दिया। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी टेस्ट मैच के पहले दिन किसी टीम ने 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। इंग्लैंड ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड टीम ने 4 विकेट पर 506 रन बना लिए हैं।

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। अंग्रेज बल्लेबाजों ने मैच के पहले दिन धूम मचा दी। मैच के पहले दिन कुल 4 शतक लगे। ब्रूक ने नाबाद 101, जैक क्रॉली ने 122, बेन डकेट ने 107 और ओली पोप ने 108 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं पाकिस्तान के लेग स्पिनर जाहिद महमूद को 2 विकेट मिले। मोहम्मद अली और हारिस रउफ को 1-1 सफलता मिली। इस मैच में पाकिस्तानी के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी नहीं खेल रहे हैं।

एक ओवर में लगे 6 चौके

हैरी ब्रूक ने न सिर्फ नाबाद शतक जड़ा, बल्कि एक ओवर में 6 चौके भी मारे। ब्रूक ने सऊद शकील के ओवर में यह कारनामा करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड सनथ जयसूर्या, वेस्टइंडीज के दिग्गज रामनरेश सरवन और क्रिस गेल लगा चुके हैं। हैरी ब्रूक ने इन तीनों की बराबरी की है।

1910 में ऑस्ट्रेलिया ने बनाए थे 494 रन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया ने साल 1910 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन 494 रन बनाए थे। 112 साल बाद इंग्लैंड ने उस रिकॉर्ड को तोड़ एक नया कीर्तिमान रच दिया है। इंग्लिश टीम टेस्ट इतिहास में पहले दिन 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है।

यह भी पढ़ें- सात छक्के मारने के बाद रुतुराज गायकवाड़ ने शिवा सिंह को दिया संदेश, कहा- “स्टुअर्ट ब्रॉड को याद करो”

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश के खिलाफ भारत की प्लेइंग इलेवन को लेकर सबा करीम ने की भविष्यवाणी, इस खिलाड़ी को नहीं दी जगह

Edited By: Umesh Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट