Move to Jagran APP

On This Day: Sachin Tendulkar ने की थी चौके-छक्‍के की बरसात, ODI क्रिकेट में की नए कल्‍चर की शुरुआत

Sachin Tendulkar 200* vs South Africa भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 13 साल पहले वनडे क्रिकेट में एक नए कल्‍चर की शुरुआत की थी। वो दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाया था। तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये कमाल किया था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Fri, 24 Feb 2023 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 02:29 PM (IST)
On This Day: Sachin Tendulkar ने की थी चौके-छक्‍के की बरसात, ODI क्रिकेट में की नए कल्‍चर की शुरुआत
Sachin Tendulkar 200*: सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। 'क्रिकेट के भगवान' माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज के दिन 13 साल पहले वनडे इतिहास में कीर्तिमान बनाते हुए नए कल्‍चर की शुरुआत की थी। तेंदुलकर दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने थे, जिन्‍होंने वनडे में दोहरा शतक जमाया था। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने ग्‍वालियर के कैप्‍टन रूप सिंह स्‍टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

loksabha election banner

हम नए कल्‍चर की शुरुआत इसलिए कह रहे हैं, क्‍योंकि सचिन तेंदुलकर से पहले किसी पुरुष क्रिकेटर ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं जमाया था। सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे क्रिकेट में अब तक 10 दोहरे शतक लग चुके हैं। इनमें से सात दोहरे शतक भारतीय बल्‍लेबाजों ने बनाए हैं। हाल ही में शुभमन गिल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था।

बहरहाल, मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। सचिन तेंदुलकर ने पारी के 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर प्‍वाइंट की दिशा में शॉट खेलकर सिंगल लिया और क्रिकेट जगत में नया अध्‍याय लिखा। जैसे ही मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने दोहरा शतक पूरा किया तो रवि शास्‍त्री द्वारा कमेंट्री में कहे गए शब्‍द लोगों के दिलो-दिमाग में बस गए।

रवि शास्‍त्री ने कहा, '200 तक पहुंचने वाले प्‍लेनेट के पहले आदमी और यह भारत के सुपरमैन हैं। सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों में 200 रन बनाए। प्रणाम स्‍वीकार करें मास्‍टर।' सचिन तेंदुलकर से पहले दुनिया का कोई पुरुष क्रिकेटर वनडे में दोहरा शतक नहीं जमा सका था। हालांकि, 1997 में महिला विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया की बेलिंडा क्‍लार्क ने दोहरा शतक जड़ा था। वो वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाली पहली क्रिकेटर बनीं।

तेंदुलकर की ऐसी थी पारी

सचिन तेंदुलकर ने ऐतिहासिक पारी के दौरान 25 चौके और तीन छक्‍के जमाए थे। तेंदुलकर की पारी की मदद से भारत ने 401/3 का विशाल स्‍कोर बनाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 248 रन पर ऑलआउट हुई। स्‍टेडियम में मौजूद करीब 30,000 दर्शक सचिन तेंदुलकर की पारी के साक्षी बने थे। तेंदुलकर ने अपनी पारी भारत की जनता को समर्पित की थी। इससे पहले सचिन तेंदुलकर का वनडे में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 186* रन था, जो उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में बनाए थे।

सचिन तेंदुलकर ने क्‍या कहा

सचिन तेंदुलकर ने मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड लेने के बाद पोस्‍ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में कहा, 'मैं अपना यह दोहरा शतक भारत के लोगों को समर्पित करना चाहता हूं, जो मेरे साथ पिछले 20 सालों से खड़े रहे। मेरे करियर में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन उन्‍होंने हमेशा मेरा समर्थन किया।' सचिन तेंदुलकर की पारी के कारण एक खेल वेबसाइट का सर्वर क्रैश हो गया था। इससे पता चलता है कि तेंदुलकर की पारी फैंस के नजरिये से कितनी खास थी।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया को लगा करारा झटका, कप्‍तान पैट कमिंस हुए बाहर, ये खिलाड़ी करेगा कप्‍तानी

यह भी पढ़ें: Video: Harmanpreet Kaur दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से हुई रन आउट, गुस्‍से में बीच मैदान पर कर दी ऐसी हरकत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.