नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट पिछले कुछ समय में कई बदलावों से गुजरा है। एक समय था जब भारतीय महिलाएं पुरुष टीम के सदस्यों की जर्सी पहनकर मैच खेलती थीं, लेकिन अब महिला क्रिकेटर भी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। हाल के समय में वैश्विक टूर्नामेंटों में भारतीय महिला टीम ने अपना लोहा मनवाया है।

अब बीसीसीआइ ने मार्च में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) कराने की घोषणा की है, जो गेम चेंजर साबित होगा। अब तक आइपीएल के दौरान तीन महिला टीमों के बीच टी-20 चैलेंज होता था, जिसमें सीमित महिला क्रिकेटरों को खेलने का मौका मिलता था। लेकिन अब पांच टीमों वाले पूरे टूर्नामेंट से अधिक से अधिक खिलाडि़यों को खेलने का मौका मिलने के साथ जमीनी स्तर पर भी महिला क्रिकेट में बदलाव आएगा।

आइपीएल की तरह ही भारतीय महिलाओं के साथ विदेशी खिलाडि़यों को एक साथ सीखने और आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होगा। भारतीय महिला क्रिकेटरों ने भी डब्ल्यूपीएल का दिल खोलकर स्वागत किया है। पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज ने ट्वीट किया, नई शुरू हो रही डब्ल्यूपीएल की रिकार्ड ब्रेकिंग शुरुआत। हमें इससे कम की उम्मीद भी नहीं थी। हम जानते हैं कि यह महिला क्रिकेट को बदलकर रख देगा। आने वाला समय बेहद अच्छा होगा।

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, डब्ल्यूपीएल भारतीय महिला क्रिकेट में गेम चेंजर नहीं बल्कि एक क्रांति है। भारतीय क्रिकेट के लिए रोमांचक समय आने वाला है।

जेमिमा रोड्रिग्ज ने कहा, ये एक ऐतिहासिक कदम है। यह एक गेम चेंजिंग कदम है। इससे प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटरों को बहुत बल मिलेगा। मैं सत्र शुरू होने का इंतजार कर रही हूं।

अहमदाबाद की टीम को होगी गुजरात जाइंट्स

डब्ल्यूपीएल में अहमदाबाद की टीम गुजरात जाइंट्स के नाम से जानी जाएगी। अडानी स्पो‌र्ट्सलाइन ने बुधवार को इसकी घोषणा की। डब्ल्यूपीएल के अलावा अडानी स्पो‌र्ट्सलाइन के पास आइएलटी20 में गल्फ जाइंट्स और प्रो कबड्डी लीग में गुजरात जाइंट्स टीम का स्वामित्व है।

यह भी पढ़ें: WIPL: अडानी ने 1289 करोड़ रुपये में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी खरीदी, बीसीसीआई की 4669 करोड़ रुपये की हुई कमाई

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: इंदौर के दर्शकों ने सारा...सारा... चिल्‍लाकर Shubman Gill की जमकर की खिंचाई, वायरल हो गया वीडियो

Edited By: Abhishek Nigam

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट