Move to Jagran APP

KL Rahul Biography: तीनों फॉर्मेट में बेमिसाल हैं केएल राहुल; ये शानदार रिकॉर्ड्स दे रहे गवाही

KL Rahul Biography केएल राहुल ने दस साल की उम्र में क्रिकेट को अपना पैशन बना लिया। कोचिंग के दौरान राहुल ने बैंगलोर यूनाइटेड क्रिकेट क्लब और अपने मैंगलोर स्पोर्ट्स क्लब के लिए मैच खेले। साल 2010 में केएल राहुल को अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया। फर्स्ट क्लास फॉर्मेट की बात करें तो केएल राहुल ने कर्नाटक से रणजी ट्रॉफी खेलते हैं।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarPublished: Sat, 18 Nov 2023 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 11:54 PM (IST)
KL Rahul Biography: टीम इंडिया के शानदार बल्लेबाज केएल राहुल की जिंदगी पर एक नजर।(फोटो सोर्स: जागरण)

जेएनएन, नई दिल्ली। KL Rahul Biography। क्रिकेट में कहावत है कि 'फॉर्म इज टेंपररी बट द क्लास इज परमानेंट' यानी खिलाड़ियों के फॉर्म तो आते जाते रहते हैं, लेकिन कौशल हमेशा खिलाड़ी के पास हमेशा मौजूद रहता है। भारतीय कन्नूर लोकेश (केएल) राहुल को बल्लेबाजी करते देखना अपने-आप में एक शानदार अनुभव रहता है।

loksabha election banner

18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक में जन्मे केएल राहुल के पिता सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर और मैंगलोर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक (एनआईटीके) के पूर्व निदेशक हैं और उनकी मां मैंगलोर विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

केएल राहुल ने अपनी शिक्षा एनआईटीके इंग्लिश मीडियम स्कूल और सेंट अलॉयसियस कॉलेज से पूरी की।

केएल राहुल ने दस साल की उम्र में क्रिकेट को अपना पैशन बना लिया। कोचिंग के दौरान राहुल ने  बैंगलोर यूनाइटेड क्रिकेट क्लब और अपने मैंगलोर स्पोर्ट्स क्लब के लिए मैच खेले।

साल 2010 में केएल राहुल को अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया। फर्स्ट क्लास फॉर्मेट की बात करें तो केएल राहुल ने कर्नाटक से रणजी ट्रॉफी खेलते हैं। वह अपने राज्य के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाया है।

अतरर्राष्ट्रीय करियर

केएल राहुल ने 11 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना एक दिवसीय अतरर्राष्ट्रीय (ODI) डेब्यू किया। वह डेब्यू पर वनडे शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने और भारत को नौ विकेट से मैच जीतने में मदद की। राहुल ने 18 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी20 अतरर्राष्ट्रीय (टी20) डेब्यू किया।

केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले केवल तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। टी20 इतिहास में नंबर 4 स्थान या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

उन्होंने 26 दिसंबर 2014 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

आईपीएल करियर

उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अपने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने आईपीएल 2020 सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तानी की । साल 2022 में केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जुड़ गए

केएल राहुल ने 23 जनवरी 2023 को बॉलीवुड एक्ट्रेस अथिया शेट्टी के साथ शादी रचाई। अथिया फिल्म स्टार सुनील शेट्टी की बेटी हैं। 

यह भी पढ़ें: यूपी के Mohammed Shami कैसे बने बंगाल के हीरो? IPL में हसी जहां से हुई मुलाकात, फिर तकरार; क्रिकेट ने लौटाया सम्‍मान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.