Move to Jagran APP

क्या खत्म हो गया KL Rahul का टी20 करियर? सेलेक्टर्स ने कर दिया बड़ा इशारा

सेलेक्शन कमेटी ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को टीम का कप्तान बनाया गया है। इस दौरे पर सेलेक्शन कमेटी चाहती तो किसी सीनियर खिलाड़ी को ये जिम्मेदारी दे सकती थी। लेकिन युवा खिलाड़ी को मौका दिया गया। केएल राहुल का नाम टीम में भी नहीं है जबकि वह इस समय आराम कर रहे हैं। ऐसे में उनके टी20 करियर पर सवालिया निशान है

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Mon, 24 Jun 2024 07:44 PM (IST)
केएल राहुल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए नहीं मिली टीम में जगह

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अजीत अगरकर वाली बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम सेलेक्शन के साथ ही कई चीजें साफ होती दिख रही हैं। इस टीम सेलेक्शन के साथ ही चयन समिति ने बता दिया है कि वो अब टी20 में युवा खिलाड़ियों की तरफ ही देख रही है।

सेलेक्शन कमेटी ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को टीम का कप्तान बनाया गया है। इस दौरे पर सेलेक्शन कमेटी चाहती तो किसी सीनियर खिलाड़ी को ये जिम्मेदारी दे सकती थी। लेकिन युवा खिलाड़ी को मौका दिया गया।

यह भी पढ़ें- Champions Trophy 2025: भारतीय टीम पाकिस्‍तान जाएगी या नहीं, दिग्‍गज क्रिकेटर ने कर दिया बड़ा दावा

केएल राहुल को क्यों नहीं चुना

केएल राहुल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस दौरे पर चुने जा सकते थे। वह टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में नहीं हैं। टी20 वर्ल्ड कप में उनकी जगह नहीं बन रही थी और इसी कारण वह बाहर बैठे। लेकिन जिम्बाब्वे दौरे पर वह टीम में चुने जा सकते थे। उनके पास अच्छा खासा अनुभव है जो युवाओं के काम आ सकता था। वह इस दौरान आराम ही कर रहे हैं तो वर्कलोड का मसला भी नहीं है। लेकिन फिर भी सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें नहीं चुना।

टी20 वर्ल्ड कप में भी राहुल को नहीं चुना गया था। राहुल की टीम में जगह बतौर ओपनर बनती है या फिर बतौर विकेटकीपर। लेकिन टी20 में इन दोनों जगह के लिए भारत के पास अच्छे खासे विकल्प हैं। टीम के पास ऐसे ओपनिंग बल्लेबाज हैं जो राहुल से बेहतर स्ट्राइक रेट से रन बना सकते है। और टीम के पास उनसे बेहतर विकेटकीपर हैं। इससे लग रहा है कि राहुल का टीम इंडिया के साथ टी20 करियर खत्म हो गया है। अब सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें वनडे और टेस्ट टीम के लिए ही रखा है। टी20 में अब राहुल शायद ही टीम में नजर आएं।

सीनियर खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता?

इससे एक बात और साफ होती दिख रही है। वो ये है कि सेलेक्शन कमेटी टी20 में सीनियर खिलाड़ियों को दरकिनार कर सकती है। कई दिनों से ऐसी खबरें है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद कई सीनियर खिलाड़ियों को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप से आराम दे सकती है और कुछ खिलाड़ी इस फॉर्मेट से संन्यास भी ले सकते हैं। इसलिए सेलेक्शन कमेटी अब बस युवा खिलाड़ियों पर ही ध्यान लगा रही है।

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: भारतीय टीम में इन 4 नए चेहरों को मिला पहली बार मौका, IPL में धाकड़ प्रदर्शन का मिला इनाम