Move to Jagran APP

India ODI Squad: साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज में इस टीम के साथ उतरेगी टीम इंडिया, जानें पूरा कार्यक्रम

India ODI Squad साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 6 अक्टूबर से लखनऊ में हो जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया की घोषणा भी कर दी गई है। इस टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है जबकि श्रेयस अय्यर को उप-कप्तान बनााया गया है।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 09:33 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 09:33 AM (IST)
India ODI Squad: साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज में इस टीम के साथ उतरेगी टीम इंडिया, जानें पूरा कार्यक्रम
India ODI Squad। शिखर धवन के नेतृत्व में टीम इंडिया (फोटो क्रेडिट ट्विटर

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। 3 मैचों की टी20 सीरीज के बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी जिसकी शुरुआत 6 अक्टूबर से हो जाएगी। इसके लिए ऑल इंडिया सेलेक्शन कमेटी ने 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम की कमान शिखर धवन को दी गई है तो श्रेयस अय्यर को उप-कप्तान बनाया गया है। हालांकि चर्चा इस बात की थी कि इंडिया ए के कप्तान संजू सैमसन को यह जिम्मेदारी मिल सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। विकेटकीपर के तौर पर इशान किशन और संजू सैमसन को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

इन दो खिलाड़ियों को पहली बार मिला मौका

इस 16 सदस्यीय टीम में मध्य प्रदेश के बल्लेबाज रजत पाटीदार और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है। कोलकाता में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ आइपीएल 2022 एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 112 रन बनाने के बाद से पाटीदार लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में भी नाबाद 122 और 30 रन बनाए थे। हाल ही में, उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ चार पारियों में दो शतक बनाए, जिनमें से 176 रनों की भी पारी शामिल थी। वह इस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे। उन्होंने 106.33 के औसत से 319 रन बनाए।

तेज गेंदबाज मुकेश कुमार की बात करें तो घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व करने वाले दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज मुकेश ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ 21.78 के औसत से नौ विकेट चटकाए, जिसमें सीरीज के पहले दिन 5/86 विकेट भी शामिल है। 

इस टीम में मोहम्मद शमी का नाम नहीं है जबकी टी20 वर्ल्ड कप की स्टैंड बाय में शामिल दीपक चाहर और रवि बिश्नोई को इसमें जगह दी गई है। इसके अलावा श्रेयस अय्यर का नाम भी है।

3 मैचों की ODI सीरीज का कार्यक्रम

3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 6 अक्टूबर से हो जाएगी। सीरीज का दूसरा मैच 9 जबकि तीसरा और आखिरी मैच 11 अक्टूबर को खेला जाएगा।

पहला वनडे- 6 अक्टूबर, अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ

दूसरा वनडे- 9 अक्टूबर, जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम रांची

तीसरा वनडे- 11 अक्टूबर, अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली, ये सभी मैच भारतीय समयनुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होंगे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की वनडे टीम

शिखर धवन (कप्तान), रितुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

यह भी पढ़ें- टी20 क्रिकेट में 11 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली

यह भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, संजू सैमसन को मिली जगह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.