Move to Jagran APP

IND vs PAK: 6 गेंदों में 18 रन, अर्शदीप के हाथों में गेंद, पाकिस्‍तान के चार विकेट बाकी; आखिरी ओवर में ऐसे भारत ने लिखी जीत की गाथा

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 19वें मैच में पाकिस्‍तान को नाटकीय अंदाज में 6 रन से मात दी। भारत की टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान पर यह सातवीं जीत रही। अमेरिका के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने अपना दम दिखाया और पाकिस्‍तान को 120 रन का लक्ष्‍य हासिल करने से रोक दिया। आखिरी ओवर का रोमांच भरपूर रहा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Mon, 10 Jun 2024 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 06:30 AM (IST)
अर्शदीप सिंह ने शानदार ओवर डालकर पाकिस्‍तान को हराने में अहम भूमिका निभाई

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अमेरिका का नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम। फैंस से खचाखच भरा हुआ। मैदान में क्रिकेट की सबसे बड़ी चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमें भारत और पाकिस्‍तान आमने-सामने थी। मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्‍मीद थी और ऐसा ही हुआ भी। रोमांच की हदें पार हो गई। एक लो स्‍कोरिंग मैच फैंस का भरपूर मनोरंजन हुआ, जिसमें भारत नाटकीय अंदाज में विजेता बनकर उभरा।

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 19वें मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 19 ओवर में 119 रन पर ऑलआउट हुई। भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार पाकिस्‍तान के सामने ऑलआउट हुई। पाकिस्‍तान ने दमदार शुरुआत की और उसका पहला विकेट 26 रन पर गिरा। फिर 73 रन तक उसके तीन विकेट गिरा। तब भी पाकिस्‍तान जीत का दावेदार था।

जसप्रीत बुमराह ने मोहम्‍मद रिजवान (31) को बोल्‍ड किया तो भारत की वापसी की उम्‍मीद जागी। यहां से मानो भारतीय टीम का विश्‍वास लौट आया। देखते ही देखते समीकरण बदल गया। भारतीय टीम ड्राइविंग सीट पर लौट आई और आखिरी ओवर तक मैच खिंच गया।

पाकिस्‍तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रन की दरकार थी जबकि उसके चार विकेट शेष थे। आधुनिक टी20 क्रिकेट में 6 गेंदों में 18 रन बनाना कठिन नहीं, लेकिन अर्शदीप सिंह की योजना अलग थी, जिन्‍होंने आखिरी ओवर की जिम्‍मेदारी संभाली।

यह भी पढ़ें: छोटी सी पारी में रोहित शर्मा ने किया बड़ा कारनामा, तोड़ दिया महान बल्‍लेबाज का ये खास रिकॉर्ड

चलिए आपको बताते हैं कि आखिरी ओवर का रोमांच किस तरह रहा:

पाकिस्‍तान को जीत के लिए 6 गेंदों में 18 रन की दरकार। अर्शदीप सिंह पारी का आखिरी ओवर करने आए। इमाद वसीम और नसीम शाह स्‍ट्राइक पर थे। अब गौर करें कि आखिरी ओवर में क्‍या-क्‍या हुआ।

पहली गेंद - अर्शदीप सिंह टू इमाद वसीम - आउट। अर्शदीप सिंह ने ब्‍लॉकहोल बॉल डाली। इसने इमाद वसीम के बल्‍ले का अंदरूनी किनारा लिया और पंत के हाथों में गेंद गई। भरतीय टीम ने आउट की अपील की। अंपायर ने उंगली उठाई। इमाद ने रिव्‍यु लिया। रिव्‍यु में दिखा कि गेंद ने बल्‍ले का अंदरूनी हिस्‍सा लिया और विकेटकीपर के दस्‍तानों में जा समाईं। पाकिस्‍तान का सातवां विकेट गिरा। इमाद वसीम ने 23 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।

अब पाकिस्‍तान को जीत के लिए 5 गेंदों में 18 रन की दरकार जबकि उसके तीन विकेट बाकी। शाहीन अफरीदी मैदान में आए, लेकिन स्‍ट्राइक नसीम शाह के पास होगी।

दूसरी गेंद - अर्शदीप सिंह टू नसीम शाह - 1 रन। अर्शदीप सिंह ने फुल लेंथ की गेंद डाली, जिसे शाह ने लांग ऑफ की दिशा में शॉट खेलकर सिंगल लिया।

पाकिस्‍तान को 4 गेंदों में 17 रन की दरकार।

तीसरी गेंद - अर्शदीप सिंह टू शाहीन अफरीदी - 1 रन। हल्‍का सा रिवर्स स्विंग देखने को मिला। अर्शदीप ने यॉर्कर गेंद डाली, जिस पर शाहीन ने हटकर खेलने का प्रयास किया। गेंद शाहीन के पैड पर लगी और शॉर्ट लेग क्षेत्र में गई। बैटर्स ने एक रन लिया।

अब पाकिस्‍तान की मुश्किलें बढ़ी। 3 गेंदों में 16 रन की जरुरत। क्‍या नसीम शाह कुछ कमाल करेंगे।

चौथी गेंद - अर्शदीप सिंह टू नसीम शाह - 4 रन। बेहतरीन शॉट। अर्शदीप सिंह ने यॉर्कर डालने की कोशिश की, लेकिन नसीम ने स्‍कूप शॉट खेल दिया। शॉर्ट फाइन लेग पर मौजूद सिराज गेंद रोकने के लिए दौड़े, लेकिन असफल रहे।

पाकिस्‍तान की टीम जीत से 12 रन दूर, लेकिन दो गेंदें बची। लगातार दो छक्‍के की दरकार।

पांचवीं गेंद - अर्शदीप सिंह टू नसीम शाह - 4 रन। अर्शदीप सिंह ने फुल लेंथ की गेंद डाली, जिस पर शाह ने हवाई शॉट खेलने का प्रयास किया। गेंद डीप बैकवर्ड प्‍वाइंट की दिशा में गई। विराट कोहली ने दाएं ओवर डाइव लगाई, लेकिन गेंद नहीं रोक सके। भारत ने नाटकीय मैच को अपने पक्ष में मोड़ लिया।

पाकिस्‍तान को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 6 रन की दरकार।

छठी गेंद - अर्शदीप सिंह टू नसीम शाह - 1 रन। भारत जीत गया। विजेता बन गया। पाकिस्‍तान को एक बार फिर रौंदने में कामयाब हुआ। अर्शदीप सिंह ने ऑफ स्‍टंप लाइन पर निचली फुलटॉस गेंद डाली। नसीम एक रन ले सके। भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप में अपने सबसे छोटे स्‍कोर की रक्षा की। बेहतरीन, यादगार मैच। पाकिस्‍तान की टीम ने आखिरी ओवर में 11 रन बनाए, जबकि एक विकेट गंवाया। भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप में सातवीं बार पाकिस्‍तान को धूल चटाई।

यह भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह ने निकाला पाकिस्तान का दम, जबड़े से छीनी जीत, टीम इंडिया ने 6 रनों से जीता मैच


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.