Move to Jagran APP

IND vs PAK: BCCI के गले की हड्डी बना महामुकाबला, बदलना पड़ा था वेन्यू; भारत-पाकिस्तान मैच के वो विवाद जिन्होंने मचा दिया तहलका

बात साल 2016 की है। इस साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होना था। 19 मार्च को भारत और पाकिस्तान का मैच था। ये मैच धर्मशाला में था। उस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर थे। उन्होंने ही धर्मशाला में बेहद खूबसूरत स्टेडियम बनवाया है। लेकिन इस मैच को लेकर विवाद हो गया। स्थानीय लोगों ने इस मैच का विरोध किया।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Published: Thu, 23 May 2024 11:20 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 11:20 PM (IST)
भारत-पाकिस्तान के बीच हुए विवाद। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान का मैच जब भी होता है, पूरा क्रिकेट जगत इस पर नजरें जमा के बैठ जाता है। ये दोनों टीमें अब सिर्फ वनडे, टी20 वर्ल्ड कप या फिर एशिया कप में आमने-सामने होती हैं। लेकिन जब भी टकराती हैं विवादों की गुंजाइश रहती है। इस साल नौ जून को दोनों टीमों का सामना टी20 वर्ल्ड कप में है। इससे पहले भी टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें भिड़ी हैं और विवाद भी हुए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच ही हुआ था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। इसके बाद भी दोनों टीमें भिड़ीं और कुछ मौके पर विवाद हुए। कुछ विवाद काफी बड़े बने। हम आज आपको भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में हुए बड़े विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बदलना पड़ा वेन्यू

बात साल 2016 की है। इस साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होना था। 19 मार्च को भारत और पाकिस्तान का मैच था। ये मैच धर्मशाला में था। उस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर थे। उन्होंने ही धर्मशाला में बेहद खूबसूरत स्टेडियम बनवाया है। लेकिन इस मैच को लेकर विवाद हो गया। स्थानीय लोगों ने इस मैच का विरोध किया। वह नहीं चाहते थे कि पाकिस्तान की टीम वहां मैच खेले।

इन लोगों के विरोध का कारण था कुछ दिन पहले भारत के पठानकोट में हुआ आतंकी हमला। स्थानीय लोगों का कहना था कि पाठनकोट में जो भारतीय सैनिक शहीद हुए हैं उनमें से कुछ उनके यहां से हैं और इस आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ है इसलिए वह लोग पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मैच खेलने नहीं देंगे।

इसमें आईसीसी ने भी दखल दिया और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी। बीसीसीआई पहले तो मैच को शांतिपूर्ण ढंग से कराने की बात कह रहा था, लेकिन माहौल बदलता देख उसने वेन्यू बदल दिया और फिर कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ये मैच हुआ जिसमें भारत को जीत मिली।

अफरीदी के विवाद से पाकिस्तान में बवाल

पाकिस्तान टीम का 2016 टी20 वर्ल्ड कप को लेकर विरोध हो रहा था। इस बीच शाहिद अफरीदी, जो उस समय पाकिस्तान टीम के कप्तान थे, उन्होंने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि भारत में पाकिस्तान के लोगों को ज्यादा प्यार मिलता है। अफरीदी का बयान जैसे ही वायरल हुआ पाकिस्तान में बवाल मच गया था और लोग अफरीदी की जमकर आलोचना कर रहे थे।

विराट कोहली को लेकर हुआ विवाद

भारत और पाकिस्तान के बीच एडिलेड में साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप में खेला गया मैच कोई नहीं भूल सकता। ये मैच विराट कोहली की शानदार पारी के लिए याद किया जाता है। कोहली ने पाकिस्तान के मुंह से जीत छीन ली थी। लेकिन इस मैच में आखिरी ओवर में विराट कोहली को लेकर विवाद भी हो गया था। इस मैच के आखिरी ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर भारत को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। मोहम्मद नवाज ओवर कर रहे थे। उन्होंने फुलटॉस गेंद फेंकी जिस पर कोहली ने छक्का मार दिया। लेकिन ये नो बॉल करार दे दी गई।

यह भी पढे़ं- टी20 क्रिकेट का संभवत: सबसे बड़ा उलटफेर! इस छोटी टीम ने ENG के उड़ा दिए थे होश; अंग्रेजों को हमेशा सताएगी यह शर्मनाक हार

तीन गेंदें अभी भी थीं। अगली गेंद फ्री हिट थी और इस पर कोहली चूक गए। गेंद कोहली का ऑफ स्टंप ले उड़ी, लेकिन ये फ्री हिट थी इसलिए कोहली आउट नहीं हुए। दिनेश कार्तिक दूसरे छोर पर थे। गेंद स्टंप से टकराकर थर्डमैन पर गई। कोहली और कार्तिक ने तीन रन भाग लिए। बस यहीं एक विवाद हो गया।

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम और टीम के कुछ और खिलाड़ी अंपायरों के पास पहुंच गए। उनका कहना था कि स्टंप से टकराने के बाद फ्री हिट डेड बॉल हो जाती है और इसलिए कोहली-कार्तिक ने जो तीन रन भागे हैं वो अमान्य करार दिए जाएं। लेकिन ऐसा नियम नहीं है और इसलिए गेंद को डैड करार नहीं दिया गया। भारत ने ये मैच अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें- RCB के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, CSK को छोड़ा पीछे; ऐसा करने वाली बनी IPL की पहली टीम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.