Move to Jagran APP

T20 World Cup में कौन बना भारतीय टीम का उप-कप्‍तान? रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम को जिताने की होगी जिम्‍मेदारी

Indias squad for T20 World Cup टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए मंगलवार को भारतीय टीम की घोषणा हो गई है। रोह‍ित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम दूसरी बार टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने के इरादे से मैदान संभालेगी। बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स के जरिये भारतीय टीम की घोषणा की। जानें इस टीम में उप-कप्‍तान की जिम्‍मेदारी किसे सौंपी गई है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Tue, 30 Apr 2024 04:32 PM (IST)
हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम के उप-कप्‍तान होंगे

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए मंगलवार को बीसीसीआई ने 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा इस टीम के कप्‍तान हैं। रोह‍ित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की कोशिश 2013 के बाद पहली बार आईसीसी खिताब जीतने की होगी। वहीं, टीम इंडिया दूसरी बार टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतना चाहेगी।

पता हो कि 1 जून से वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की संयुक्‍त मेजबानी में टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का आयोजन होगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। इसके बाद 9 जून को भारत का सामना चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान से होगा। बहरहाल, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए हार्दिक पांड्या को उप-कप्‍तान बनाया है।

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। हार्दिक पांड्या का बतौर ऑलराउंडर राष्‍ट्रीय टीम में चयन हुआ है। हालांकि, हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे के चयन के कारण रिंकू सिंह का पत्‍ता राष्‍ट्रीय टीम में जगह पाने से कट गया। रिंकू सिंह को रिजर्व खिलाड़‍ियों में जगह मिली है।

यह भी पढ़ें: भारत की टी-20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का हुआ एलान, जानें कौन IN और कौन हुआ OUT

टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय स्‍क्‍वाड

रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्‍तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

रिजर्व - शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

आलोचनाओं से घिरे हार्दिक

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस समय आलोचनाओं से घिरे हुए हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस का कप्‍तान बनाए जाने के कारण हार्दिक पांड्या की खूब किरकिरी हुई। इसके अलावा उनके नेतृत्‍व में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन बेहद लचर रहा। भारतीय टी20 उप-कप्‍तान का गेंद और बल्‍ले से प्रदर्शन भी फ्लॉप रहा। हालांकि, उप-कप्‍तानी मिलने के बाद देखना होगा कि हार्दिक पांड्या किस तरह प्रदर्शन करते हैं।

यह भी पढ़ें: T20 WC 2024 के लिए Team India का हुआ एलान, Rinku Singh मुख्य टीम से बाहर; Shivam Dube की चमकी किस्मत