Move to Jagran APP

टीम इंडिया के कोच बनना चाहते हैं गौतम गंभीर, बस BCCI को माननी पड़ेगी उनकी एक बात

इस संबंध में बोर्ड ने केकेआर के मेंटर गौतम गंभीर से भी संपर्क किया है और अब खबर आ रही है कि निवर्तमान भाजपा सांसद इस पद पर विराजमान होना भी चाहते हैं। दैनिक जागरण ने पहले ही बताया था कि कुछ दिनों पहले बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए गंभीर से संपर्क किया था। गंभीर भी टीम का कोच बनना चाहते हैं।

By abhishek tripathiEdited By: Abhishek Upadhyay Published: Fri, 24 May 2024 10:22 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 10:22 PM (IST)
गौतम गंभीर इस समय कोलकाता के मेंटर हैं

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 विश्व कप के साथ जून में समाप्त हो रहा है। द्रविड़ वर्तमान में इस पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में इस महत्वपूर्ण पदभार के लिए बीसीसीआई ने नए कोच की तलाश जोर-शोर से शुरू कर दी है।

इस संबंध में बोर्ड ने केकेआर के मेंटर गौतम गंभीर से भी संपर्क किया है और अब खबर आ रही है कि निवर्तमान भाजपा सांसद इस पद पर विराजमान होना भी चाहते हैं। दैनिक जागरण ने पहले ही बताया था कि कुछ दिनों पहले बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए गंभीर से संपर्क किया था।

ये भी पढ़ें- Sara Tendulkar Education: सारा तेंदुलकर ने लंदन में लहराया परचम, गर्व से झूमे सचिन; शेयर किया VIDEO

फाइनल के बाद चर्चा

सूत्रों के मुताबिक गंभीर भारतीय कोच को सम्मान का पद मानते हैं और इसके लिए वह कोलकाता नाइटराइडर्स के मेंटर का पद छोड़ सकते हैं। हालांकि अभी उनका पूरा फोकस रविवार को केकेआर को फाइनल की ट्रॉफी दिलाना है। फाइनल के दिन ही चेन्नई में बीसीसीआई के कुछ बड़े लोगों से उनकी आगे की चर्चा भी हो सकती है। कई चीजों पर अभी बात होनी बाकी है। सूत्र ने कहा कि फाइनल के अगले दिन तक कोच पद के लिए आवेदन करना है और यह कोई बड़ा काम नहीं है। अभी तक उन्होंने आवेदन नहीं किया है लेकिन अगर चीजें सही रहीं और बीसीसीआई यह संकेत देता है कि उनके आवेदन करने पर उन्हें कोच बनाया जाएगा तो वह 27 जून को आवेदन करेंगे।

अभी इस बारे में उनकी केकेआर के मालिक शाहरुख खान से बात नहीं हुई है। अगर वह आवेदन करेंगे तो इसके बारे में उन्हें भी बताएंगे क्योंकि शाहरुख चाहते थे कि कम से कम 10 साल तक गंभीर केकेआर के साथ जुड़े रहे। जब गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे तो अभिनेता शाहरुख खान ने उनको ऐसा प्रस्ताव दिया था कि वह खुद को रोक नहीं पाए थे। शाहरुख ने गंभीर से कहा था कि आपको 10 साल तक मेरी टीम संभालनी है, आपको इसके लिए जितनी भी फीस चाहिए उसे खाली पड़ी चेक में भर लें।

छोड़ना होगा केकेआर का साथ

अगर गंभीर भारतीय कोच बनते हैं तो उन्हें एक सत्र के बाद ही केकेआर को मेंटर के तौर पर छोड़ना होगा। गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में केकेआर आईपीएल चैंपियन बनी थी। गंभीर के मेंटर बनने के बाद केकेआर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंकतालिका में पहले नंबर में जगह बनाई और उसके बाद क्वालीफायर-1 में सनराजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में पहुंची।

लक्ष्मण नहीं चाहते कोच बनना

शुरुआत में बीसीसीआई राहुल द्रविड़ की जगह वीवीएस लक्ष्मण को मुख्य कोच बनाना चाहता था लेकिन वह अभी इस पद पर विराजमान नहीं होना चाहते हैं। वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं और उसी में व्यस्त हैं। आईपीएल के वर्तमान सत्र की समाप्ति 26 मई को होगी और इस पद के आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई है। बीसीसीआई ने इस बार साढ़े तीन वर्ष के कोच के लिए आवेदन निकाला है। अब जो कोच बनेगा वह 2027 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले वनडे विश्व कप तक इस पद पर रहेगा। रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर और एंडी फ्लावर जैसे दिग्गज भारतीय कोच बनने से पहले ही इन्कार कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें- IPL 2024 Qualifire-2: जो सोचा नहीं था वही हो गया Yuzvendra Chahal के साथ, दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड; पीयूष चावला को छोड़ा पीछे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.