Move to Jagran APP

Dwayne Bravo ने लिया आइपीएल से संन्यास, CSK में मिली यह नई भूमिका

सीएसके के एक बयान के मुताबिक उन्हें टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। सीएसके ने आगे कहा गया है कि एल बालाजी व्यक्तिगत कारणों के चलते एक साल का ब्रेक ले रहे हैं लेकिन वह सुपर किंग्स अकादमी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Fri, 02 Dec 2022 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 03:37 PM (IST)
ड्वेन ब्रावो ने आइपीएल से लिया सन्यास। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने आइपीएल से संन्यास ले लिया। फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार उन्होंने नए रोल में नियुक्ति किया। सीएसके के एक बयान के मुताबिक उन्हें टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। सीएसके ने आगे कहा गया है कि एल बालाजी व्यक्तिगत कारणों के चलते एक साल का ब्रेक ले रहे हैं, लेकिन वह सुपर किंग्स अकादमी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

loksabha election banner

ड्वेन ब्रावो ने कहा कि, “मैं इस नई पारी के लिए उत्सुक हूं, यह कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने खेल के दिनों के पूरी तरह खत्म होने के बाद खुद को करते हुए देखता हूं। मुझे गेंदबाजों के साथ काम करने में मजा आता है और यह एक ऐसी भूमिका है जिसे लेकर मैं उत्साहित हूं। खिलाड़ी से लेकर कोच तक।”

सीएसके ने बनाया गेंदबाजी कोच

ब्रावो ने आगे कहा, “मुझे नहीं लगता मुझे बहुत कुछ एडजस्ट करना पड़ता है। क्योंकि जब मैं खेल रहा होता हूं, तो मैं हमेशा गेंदबाजों के साथ काम करता हूं और बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहने के लिए योजनाओं और विचारों के साथ आने की कोशिश करता हूं। फर्क सिर्फ इतना है कि मैं अब बीच मैदान में खड़ा नहीं रहूंगा। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं आइपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बनूंगा। लेकिन मैं आईपीएल इतिहास का हिस्सा बनकर खुश हूं!”

चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ केएस विश्वनाथन ने कहा, “ड्वेन ब्रावो को आइपीएल में शानदार करियर के लिए बधाई। वह एक दशक से अधिक समय से सुपर किंग्स परिवार के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं और हम एसोसिएशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं। ब्रावो का अनुभव हमारे खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए काफी अहम होगा। हमें विश्वास है कि हमारा गेंदबाजी समूह उनके मार्गदर्शन में और बेहतर होगा।”

आइपीएल में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

गौरतलब हो कि ब्रावो आइपीएल में अब तक के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने 161 मैचों में 183 विकेट लिए हैं। ऑलराउंडर ने सुपर किंग्स के लिए कई जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए लगभग 130 के स्ट्राइक रेट से 1560 रन भी बनाए हैं।

ब्रावो 2011 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। वह 2011, 2018 और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल जीत और 2014 में चैंपियंस लीग टी20 जीत का हिस्सा थे। वह पर्पल कैप जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी थे। एक आईपीएल सीजन में दो बार (2013 और 2015) में सर्वाधिक विकेट लेने का कैप उन्होंने हासिल किया था। ब्रावो ने कुल मिलाकर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 144 मैच खेले हैं, जिसमें 168 विकेट लिए हैं और 1556 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20I सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम घोषित, पूजा वस्त्राकर चोट के कारण बाहर

यह भी पढे़ं- Vijay Hazare Trophy 2022: रुतुराज गायकवाड़ ने 12वां शतक लगाकर रॉबिन उथप्पा का तोड़ा रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.