Move to Jagran APP

उम्मीद 2024: साल 2024 में आयोजित होंगे ओलंपिक समेत ये बड़े स्पोर्ट्स इवेंट, भारत की होंगी टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर निगाहें

उम्मीद 2024 क्रिकेट में भारत ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियंशिप का फाइनल गंवाया उसके बाद वनडे वर्ल्ड कप फाइनल जीते का सपना अधूरा रह गया लेकिन साल में कई टूर्नामेंट भारत के लिए नई उम्मीद लेकर आएंगे। साल 2024 में ही पेरिस ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। आइए जानते हैं किस-किस खेल में भारत साल 2024 को यादगार बना सकता है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Fri, 29 Dec 2023 05:37 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2023 05:37 PM (IST)
पेरिस ओलंपिक सहित इन खेलों पर होगी भारत की नजर। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 खेल जगत में मिला जुला रहा। एक तरफ जहां क्रिकेट में भारत के हाथों निराशा हाथ लगी तो वहीं, एशियन गेम्स में भारतीय महिला और पुरुष ने गोल्ड जीतकर इतिहास रचा। यह साल स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा के नाम रहा। दोहा डायमंड लीग में गोल्ड पर कब्जा किया।

loksabha election banner

क्रिकेट में भारत ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियंशिप का फाइनल गंवाया, उसके बाद वनडे वर्ल्ड कप फाइनल जीते का सपना अधूरा रह गया, लेकिन साल में कई टूर्नामेंट भारत के लिए नई उम्मीद लेकर आएंगे। आइए जानते हैं किस-किस खेल में भारत साल 2024 को यादगार बना सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप

आगामी साल में वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों शिकस्त मिली थी। साल 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत से जीत की उम्मीद रहेगी। वहीं, बांग्लादेश की मेजबानी में महिला टी20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन किया जाएगा।

पेरिस ओलंपिक

भारतीय खिलाड़ियों के लिए साल 2024 बहुत ही खास होने वाला है। पेरिस में ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों ने टोक्यो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था और उन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ किया है। इसके अलावा अन्य खेलों के खिलाड़ियों ने भी पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल किया है।

यह भी पढे़ं- AUS vs PAK: Pat Cummins ने चटकाए 10 विकेट, पाकिस्तान को 79 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज

UEFA Euro 2024

अगले साल 2024 में उत्तराखंड 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा। 37वें राष्ट्रीय खेलों में खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया। अगले राष्ट्रीय खेलों में भी खिलाड़ियों से बेजोड़ प्रदर्शन की उम्मीद की जाएगी।

इनके अलावा 14 जून से 14 जुलाई 2024 तक फुटबॉल का दूसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट UEFA Euro 2024 का टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। यहां भारतीय फुटबॉल टीम से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वहीं, ICC U19 वर्ल्ड कप 2024 साउथ अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढे़ं- IND vs SA: Virat Kohli ने रचा नया इतिहास, 146 साल बाद क्रिकेट में पहली बार हुआ यह कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.