Move to Jagran APP

AUS vs AFG: पैर की नसों में आई जकड़न, दर्द से जूझते रहे Glenn Maxwell, अंपायर ने फिर भी ‘रनर’ बनाने की नहीं दी इजाजत, क्‍यों? ये है नियम

Why Glenn Maxwell Didnt Get a Runner। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ग्लेन मैक्सवेल की 201 रनों की नाबाद पारी के दम पर अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली और विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई। ग्लेन मैक्सवेल की यह ऐतिहासिक पारी उनके लिए आसान नहीं थी। इस पारी के दौरान उन्होंने पैर में क्रैम्प की समस्या भी झेली।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Wed, 08 Nov 2023 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2023 05:00 AM (IST)
AUS vs AFG: Glenn Maxwell को क्यों नहीं मिला ‘रनर’, जानिए वजह

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Why Glenn Maxwell Didn't Get a Runner। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की 201 रनों की नाबाद पारी के दम पर अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली और विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

loksabha election banner

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की यह ऐतिहासिक पारी उनके लिए आसान नहीं थी। इस पारी के दौरान उन्होंने पैर में क्रैम्प की समस्या भी झेली। साथ ही हैमस्ट्रिंग की गंभीर चोट के बावजूद भी उन्होंने टीम का साथ नहीं छोड़ा। लंगड़ाते हुए मैक्सवेल ने पूरा मैच अंत तक खेला और अकेले के दम पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को शानदार जीत दिलाई।

एक समय 292 रन का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने 91 रनों पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे, इसके बाद अफगानिस्तान की झोली में यह मैच जाता हुआ नजर आ रहा था, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले से निकली चमत्कारिक पारी ने हर किसी को हैरानी में डाल दिया।

मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने यह दोहरा शतक बनाया जरूर, लेकिन दो बार उन्हें मैदान पर दर्द से कराहते हुए देख फैंस भी काफी भावुक हुए। हर बार अपने दर्द को सहते हुए ग्लेन मैक्सवेल ने बल्ला उठाया और पारी को जारी रखा, लेकिन इस बीच हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्यों ग्लेन को रनर नहीं दिया गया। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

AUS vs AFG: Glenn Maxwell को क्यों नहीं मिला ‘रनर’, जानिए वजह

दरअसल, क्रिकेट के खेल में बाउंड्री के जरिए रन बटोरने से ज्यादा अहम दौड़कर सिंगल्स लेना होता है। हवा में शॉट न खेलते हुए और क्रीज पर ज्यादा देर तक डटे रहने के लिए सिंगल्स लेते हुए बल्लबाजों को देखा जाता है, लेकिन कई बार क्रीज पर दो बैटर्स में से एक बल्लेबाज, चोट लगने की वजह से रन लेने में असमर्थ हो जाता। इस स्थिति को ध्यान में रखकर रनर का नियम लागू किया गया था।

Law of Cricket के रूल 25 में रनर नियम के बारे में बताया गया था, कि जब भी कोई बल्लेबाज घायल हुआ तो उसकी जगह रनर उसी की टीम का सदस्य होना चाहिए। रनर का इस्तेमाल तब किया जाता था जब रनर चोटिल खिलाड़ी के लिए रन लेने के लिए दौड़ता था।

यह भी पढ़ें:

AUS vs AFG: Glenn Maxwell का रॉकेट शतक! अकेले के दम पर Australia की लगाई नैया पार, चोटिल होने के बावजूद ठोक डाला 'दोहरा शतक'

आमतौर पर रनर, खेल पर इस्तेमाल की जाने वाली पिच के समानांतर, किसी दूर के स्थान पर खड़ा होता और नॉन स्ट्राइकर के साथ तालमेल बैठाकर रन दौड़ता था, लेकिन साल 2011 में आईसीसी ने काफी लंबे विचार के बाद रनर के नियम को खत्म कर दिया।

उस समय आईसीसी ने कहा था कि क्रिकेट के नियम नहीं बदले, लेकिन यह इंटरनेशनल खिलाड़ियों के लिए खेल की स्थितियों में बदलाव किया गया है। अब कोई खिलाड़ी चोटिल होने के चलते दौड़ नहीं पा रहा तो उसे रिटायर हर्ट होना पड़ेगा।

इस वजह से ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) को चोटिल होने के बावजूद 'रनर' नहीं दिया गया। मैक्सवेल ने लंगड़ाते हुए 201 रन की नाबाद पारी खेली और फिर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में 3 विकेट से जीत दिलाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.