नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को खेले जाने वाला चौथा वनडे मुकाबला कुछ खास होने वाला है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पिंक जर्सी में मैदान पर होंगे। दरअसल ये मैच ब्रेस्ट कैंसर पीड़ियों के सहायतार्थ खेला जाएगा और इसे पिंक वनडे भी कहा जा रहा है। इस वनडे मैच में द. अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का खेलना पूरी तरह से तय है। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम के ऑल राउंडर क्रिेस मौरिस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जब भी ऐसे मुकाबले हुए हैं एबी हमेशा ही उसमें खेलने को तैयार रहते हैं। एबी इस मैच में खेलेंगे और वो अंतिम ग्यारह में शामिल होने के लिए तैयार हैं और वो जरूर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे। 

33 वर्ष के एबी उंगली में चोट की वजह से छह वनडे मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में अपनी टीम से बाहर थे। कहा जा रहा था कि पिंक वनडे मैच में भी शायद वो नहीं खेल पाएंगे लेकिन अब उनके खेलने की पुष्टि हो गई है। इससे पहले वो तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में अपनी टीम का हिस्सा थे लेकिन आखिरी टेस्ट मैच में फिल्डिंग के दैरान वो चोटिल हो गए थे और फिर उन्हें वनडे सीरीज के तीन मैचों से बाहर होना पड़ा। ब्रेस्ट कैंसर पीड़ितों की सहायता के लिए जब भी इस तरह के मैचों का आयोजन किया जाता है एबी उसमें खेलने के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। कमाल की बात ये है कि इस तरह के मैचों में हमेशा ही उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। 

यह भी पढ़ें: द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से सीखे बीसीसीआइ, इस तरफ भी बढ़ाए एक कदम

अंतिम पांच पिंक मैचों में एबी का प्रदर्शन

वर्ष 2013- विरुद्ध पाकिस्तान- 108 गेंदों पर 128 रन

वर्ष 2013- विरुद्ध भारत - 47 गेंदों पर 77 रन

वर्ष 2015- विरुद्ध वेस्टइंडीज- 44 गेंदों पर 149 रन

वर्ष 2016- विरुद्ध इंग्लैंड- 27 गेंदों पर 36 रन

वर्ष 2017- विरुद्ध श्रीलंका- 61 गेंदों पर 60 रन

आपको बता दें कि वनडे सीरीज में फिलहाल प्रोटीज भारतीय टीम के खिलाफ जूझ रही है और टीम इस वक्त 3-0 से पीछे चल रही है। इस सीरीज में अब द. अफ्रीकी टीम जीत तो नहीं सकती लेकिन अगर उसे सीरीज बराबर करनी है तो अगले सारे मैच जीतने होंगे। वहीं भारतीय टीम को अगले एक मैच में भी जीत मिल जाती है तो विराट की कप्तानी में भारतीय टीम द. अफ्रीकी धरती पर इतिहास रच देगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern