Move to Jagran APP

विराट कोहली ने आज ही के दिन किया था इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, खेली थी इतने रन की पारी

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने आज ही के दिन 18 अगस्त को 2008 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला मैच खेला था। इस मैच में उनका बल्ला नहीं चला था लेकिन इन 13 सालों में उन्होंने साबित कर दिया कि आगाज नहीं अंजाम अच्छा होना चाहिए।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 10:22 AM (IST)
विराट कोहली ने आज ही के दिन किया था इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, खेली थी इतने रन की पारी
Virat Kohli ने 18 अगस्त को इंटरनेशनल डेब्यू किया था (फोटो AFP)

नई दिल्ली, एएनआइ। आज से ठीक तेरह साल पहले इसी दिन (18 अगस्त) भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना पहला कदम रखा था। विराट कोहली ने आज ही के दिन भारत के लिए अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। हालांकि, क्रीज पर उनका पहला दिन ज्यादा देर तक नहीं रहा, क्योंकि कोहली ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ 12 रन बनाए थे। कोहली ने बल्लेबाजी में भारत के लिए ओपनिंग के तौर पर वनडे क्रिकेट में शुरुआत की था और उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 12 रन बनाए थे। पहले मैच में श्रीलंका के गेंदबाज नुवान कुलसेकरा ने उन्हें आठवें ओवर में आउट कर दिया था।

loksabha election banner

इस मैच में श्रीलंका ने एमएस धौनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम को 146 रन पर समेट दिया गया था, क्योंकि अजंता मेंडिस और मुथैया मुरलीधरन दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए थे। वहीं, श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 91 गेंद शेष रहते भारत को आठ विकेट से हरा दिया था। इस तरह विराट कोहली के लिए पहला इंटरनेशनल मैच यादगार नहीं रहा। वहीं, कोहली को अपने पहले शतक के लिए 14 मैचों का इंतजार करना पड़ा और आखिरकार उन्होंने 2009 में कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ ही अपना पहला शतक जड़ा था।

इन बीते 13 सालों में विराट कोहली से बेहतर कोई भी एकदिवसीय बल्लेबाज नहीं देखा गया है। वनडे इंटरनेशनल मैचों में अब तक उन्होंने 43 शतक जड़े हैं। क्रिकेट के इतिहास में वे सबसे बेहतरीन रन-चेजरों में से एक हैं। भारत के कप्तान ने अब तक 254 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 59.07 की औसत से 12,169 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों की सूची में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर है। हालांकि, पिछले कुछ मैचों में उनका बल्ला नहीं चला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.