Move to Jagran APP

Highest Run Chase in IPL: राजस्थान रॉयल्स ने तोड़ा है अपना ही रिकॉर्ड, पढ़ें 5 हाईएस्ट रन चेज के बारे में

Highest Run Chase IPL History आईपीएल चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के नाम लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा टोटल चेज करने का रिकॉर्ड है। रॉयल्स ने पहले सीजन में ही रिकॉर्ड बनाया था जब शेन वार्न की अगुवाई वाली राजस्थान ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रनों का पीछा किया था।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarPublished: Fri, 17 Mar 2023 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 02:32 PM (IST)
Highest Run Chase in IPL: राजस्थान रॉयल्स ने तोड़ा है अपना ही रिकॉर्ड, पढ़ें 5 हाईएस्ट रन चेज के बारे में
राजस्थान ने आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया है। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। आईपीएल 2023 का धमाल 31 मार्च से शुरू होने वाला है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। आईपीएल में कई बार बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते हुए देखे गए हैं। बात की जाए लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा टोटल रन चेज की तो यह रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि शुरुआती IPL चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के नाम लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा टोटल चेज करने का रिकॉर्ड है। रॉयल्स ने पहले सीजन में ही रिकॉर्ड बनाया था, जब शेन वार्न की अगुवाई वाली राजस्थान ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रनों का पीछा किया था, लेकिन 2020 में राजस्थान ने ही सबसे बड़ा रन चेज किया। आइए जानते हैं उन पांच टीमों के बारे में जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सफल रन चेज किया है।

Rajasthan Royals (226/6) vs PBKS - IPL 2020

इस सीजन में शारजाह में खेले गए एक शानदार मैच में राजस्थान ने अपना ही 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल के शानदार शतक, केएल राहुल के अर्धशतक और निकोलस पूरन की ताबड़तोड़ कैमियो के साथ बोर्ड पर 223 लगाए। विशाल स्कोर का पीछा करते हुए आरआर ने खराब शुरुआत की। इसके बाद संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला।

उन्होंने महज 42 गेंदों में 85 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन 17वें ओवर में उनका विकेट गिर गया। आरआर के लिए जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन राहुल तेवतिया ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 18वें ओवर में शेल्डन कॉटरेल के खिलाफ 30 रन बटोरे। इस दौरान 5 छक्के लगाए। अंत में आरआर ने मैच अपने नाम कर लिया।

Mumbai Indians (219/6) vs CSK - IPL 2021

चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 2018 रन बनाए। मुंबई इंडियंस के लिए इस लक्ष्य का पीछा करना कठिन माना जा रहा था। लेकिन अंत में कीरोन पोलार्ड ने एक अविश्वसनीय पारी खेली। MI को 10 ओवर में 138 रन चाहिए थे। पोलार्ड ने 34 गेंदों में 6 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 87 रन बनाए और मैच MI के पक्ष में कर दिया।

Rajasthan Royals (217/7) vs deccan chargers - IPL 2008

आईपीएल के उद्घाटन सत्र में ही डेक्कन चार्जर्स ने राजस्थान के सामने 214 रन का स्कोर बनाया। एंड्रयू साइमंड्स नाबाद 117 रन की पारी खेली। जवाब में ग्रीम स्मिथ के 71 रन, युसूफ पठान की 28 गेंदों में 61 रन की तेजतर्रार पारी ने लक्ष्य को छोटा बना दिया। आरआर ने 217 रन बनाकर मैच जीत लिया।

Delhi Capitals (214/3) vs Gujrat lions - IPL 2017

गुजरात लायंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान सुरेश रैना 77 रन और दिनेश कार्तिक के 65 रनों की मदद से 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए। जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत खराब रही। इसके बाद संजू सैमसन और पंत के बीच 143 रन की साझेदारी हुई। संजू ने जहां 61 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, पंत ने मैच में 9 छक्के और 6 चौके की मदद से 97 रन बनाए। दिल्ली ने 15 गेंद शेष रहते मैच जीत लिया।

Punjab Kings (211/4) vs SRH - IPL 2014

सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 206 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी पंजाब की टीम ने सहवाग का विकेट जल्दी खो दिया। इसके बाद रिद्धिमान साहा ने शानदार अर्धशतक जड़ा। मनन वोहरा और ग्लेन मैक्सवेल ने भी योगदान दिया। अंत में कप्तान जॉर्ज बेली ने 19 गेंद में 35 रन बनाकर मैच की औपचारिकताएं पूरी कर दी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.