Move to Jagran APP

IND vs AUS: टेस्‍ट में भी खिला सूर्य! भारतीय बल्‍लेबाज ने किया वो कारनामा, जिसके लिए तरसते रह गए कई खिलाड़ी

Suryakumar Yadav test debut भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच नागपुर में गुरुवार से पहला टेस्‍ट शुरू हो गया है। भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया। सूर्या भारत के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले 304वें खिलाड़ी बने।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Thu, 09 Feb 2023 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 10:03 AM (IST)
IND vs AUS: टेस्‍ट में भी खिला सूर्य! भारतीय बल्‍लेबाज ने किया वो कारनामा, जिसके लिए तरसते रह गए कई खिलाड़ी
सूर्यकुमार यादव भारत के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले 304वें खिलाड़ी बने

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच गुरुवार को नागपुर के वीसीए स्‍टेडियम में चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट शुरू हो गया है। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया।

loksabha election banner

सूर्यकुमार यादव भारत के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले 304वें खिलाड़ी बने। भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री ने सूर्यकुमार यादव को टेस्‍ट डेब्‍यू कैप सौंपी। इस दौरान सूर्यकुमार यादव का परिवार भी कैप सेरेमनी में शामिल हुआ। सूर्यकुमार यादव भारत के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने 30 की उम्र पार करने के बाद क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में डेब्‍यू किया।

32 साल की उम्र में किसी भी क्रिकेटर के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करना आसान नहीं होता, लेकिन सूर्या ने दिखाया कि अगर आप में जज्‍बा है और निरंतर बेहतर प्रदर्शन करना जानते हैं तो उम्र महज एक आंकड़ा है। सूर्यकुमार यादव ने 32 की उम्र में टेस्‍ट डेब्‍यू करके वाकई प्रभावित किया, जिसके लिए कई खिलाड़ी तरसते रह जाते हैं।

निरंतर प्रदर्शन का मिला ईनाम

सूर्यकुमार यादव को शुभमन गिल पर तरजीह मिली, जिन्‍होंने हाल ही में सीमित ओवर क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करके प्रभावित किया था। सूर्या के लिए साल 2022 शानदार रहा, जहां उन्‍होंने विशेषकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खूब प्रभावित किया। अपने अनोखे शॉट्स के कारण भारत में मिस्‍टर 360 डिग्री नाम से मशहूर सूर्या ने सीमित ओवर क्रिकेट में लगातार बेहतर प्रदर्शन करके प्रभाव छोड़ा और चयनकर्ताओं को टेस्‍ट स्‍क्‍वाड में शामिल करने पर बाध्‍य किया।

सूर्यकुमार यादव ने कुछ समय पहले ही रणजी मैच खेला था, जहां मुंबई के लिए उन्‍होंने आकर्षक पारी खेली थी। इससे भी साबित हो गया था कि सूर्यकुमार यादव तीनों प्रारूपों में खेलने के लिए योग्‍य हैं और बस उन्‍हें एक मौके का इंतजार है। उम्‍मीद है कि सूर्यकुमार यादव अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में प्रभावित करने में कामयाब होंगे।

सूर्यकुमार यादव का करियर

सूर्यकुमार यादव ने टेस्‍ट डेब्‍यू से पहले 48 टी20 इंटरनेशनल और 20 वनडे में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है। वनडे में उन्‍होंने दो अर्धशतकों की मदद से 433 रन बनाए। वहीं टी20 इंटरनेशनल में बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज सूर्या ने 48 मुकाबलों में तीन शतक और 13 अर्धशतकों की मदद से 1675 रन बनाए।

सूर्या का फर्स्‍ट क्‍लास करियर भी प्रभावी रहा है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 79 मैचों में 14 शतक और 28 अर्धशतकों की मदद से 5549 रन बनाए। इस दौरान उनकी औसत 44.75 की रही। वहीं 122 लिस्‍ट ए मैचों में सूर्या ने तीन शतक और 19 अर्धशतकों की मदद से 3287 रन बनाए। स्‍काई ने 242 टी20 मैचों में तीन शतक और 37 अर्धशतकों की मदद से 5898 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 1st Test, Day-1 Live: ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीता, पहले बल्‍लेबाजी का लिया फैसला

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: 'क्या पहले टेस्ट में सूर्या करेंगे डेब्यू?', Sachin Tendulkar ने मैच से पहले की बड़ी भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.