Move to Jagran APP

AUS vs BAN: Mitchell Starc ने लसिथ मलिंगा को छोड़ा पीछे, वर्ल्ड कप में बना दिया नया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने लसिथ मलिंगा के वर्ल्ड कप रिकॉर्ड को धूल में मिला दिया और क्रिकेट इतिहास के पन्नों को फिर से नया इतिहास लिख दिया। आईसीसी मेंस टी-20 वर्ल्ड कप के चौथे सुपर-8 मैच में बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तनजीद हसन का विकेट लिया और विश्व कप (टी-20 और वनडे) इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Fri, 21 Jun 2024 09:40 AM (IST)
AUS vs BAN: Mitchell Starc ने लसिथ मलिंगा को छोड़ा पीछे, वर्ल्ड कप में बना दिया नया रिकॉर्ड
मिचेल स्टार्क ने लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ एक विकेट लेकर मिचेल स्टार्क ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। वह टी20 और वनडे वर्ल्ड कप को मिलाकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम था। अब मिचेल स्टार्क पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

बारिश से प्रभावित मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मिचेल स्टार्क ने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर इस फैसले को सही साबित किया। मिचेल स्टार्क ने तनजीद हसन को क्लीन बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। इस विकेट के मदद से मिचेल स्टार्क ने वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

94 - Lasith Malinga🇱🇰

92 - Shakib Al Hasan🇧🇩

87 - Trent Boult🇳🇿

79 - Muttiah Muralidaran🇱🇰pic.twitter.com/JqzdYOXizL— Kausthub Gudipati (@kaustats) June 21, 2024

वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में सबसे ज्यादा विकेट

  • 95 - मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)
  • 94 - लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)
  • 92 - शाकिब-अल-हसन (बांग्लादेश)
  • 87 - ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
  • 79 - महमुदुल्लाह (बांग्लादेश)

बता दें कि मिचेल स्टार्क ने वनडे वर्ल्ड कप में 65 विकेट लिए हैं जबकि टी20 वर्ल्ड कप में 30 विकेट ले चुके हैं। वहीं, लसिथ मलिंगा ने वनडे वर्ल्ड कप में 56 विकेट तो टी20 वर्ल्ड कप में 38 विकेट लिए हैं। सुपर-8 में बांग्लादेश के खिलाफ मिचेल स्टार्क ने 4 ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल की।

यह भी पढे़ं- Rishabh Pant ने तोड़ा गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड, कुमार संगाकारा और एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ बने नंबर-1

यह भी पढ़ें- Pat Cummins Hat-Trick: हैट्रिक लेकर पैट कमिंस ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के सातवें और ऑस्ट्रेलिया के चौथे गेंदबाज