Move to Jagran APP

Ind vs NZ: दूसरा T-20 जीतकर भारत ने रचा इतिहास, दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा था ऐसा

Ind vs NZ: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच को भारत ने जीत लिया है। इस जीत के साथ ही मौजूदा सीरीज़ का स्कोर भारत ने 1-1 से बराबर कर दिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 04:57 PM (IST)
Ind vs NZ: दूसरा T-20 जीतकर भारत ने रचा इतिहास, दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा था ऐसा
Ind vs NZ: दूसरा T-20 जीतकर भारत ने रचा इतिहास, दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा था ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच को भारत ने 7 विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही मौजूदा सीरीज़ का स्कोर भारत ने 1-1 से बराबर कर दिया है। इस मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई रोहित शर्मा और क्रुणाल पांड्या ने। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। ये न्यूज़ीलैंड की धरती पर भारत की पहली टी-20 जीत रही। इससे पहले भारतीय टीम कभी भी न्यूज़ीलैंड की धरती पर कोई भी टी-20 मैच नहीं जीत सकी थी।

loksabha election banner

भारत ने ऐसे रचा इतिहास

ऑकलैंड में खेले गए दूसरे टी-20 मैच से पहले भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड की धरती पर तीन टी-20 मैच खेले थे और तीनों ही मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। पिछला मैच जो कि वेलिंग्टन में खेला गया था उस मैच में तो भारत को टी-20 की अपनी सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। इस मैच को भारत 80 रन से हारा था। लेकिन दूसरे मैच में भारत ने जीत दर्ज़ कर इतिहास रच दिया। रिषभ पंत ने विनिंग शॉट लगाया। 

ऐसा रहा मैच का हाल 

इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे ज़्यादा रन कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने बनाए उन्होंने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। रॉस टेलर ने भी 42 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से सबसे ज़्यादा तीन विकेट क्रुणाल पांड्या ने लिए। क्रुणाल को उनके तीन विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला। दो विकेट खलील अहमद ने तो एक-एक विकेट हार्दिक और भुवी ने लिए।

भारत ने ऐसे बनाए 159 रन

159 रन की चुनौती का पीछा करते हुए रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा। रोहित ने इस मैच में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 रन, अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक अर्धशतक और टी-20 में सौ छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। रोहित ने 29 गेंदों में 50 रन बनाए। इसके बाद धवन भी 30 रन बनाकर आउट हो गए। रिषभ पंत 40 रन तो धौनी 19 रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.