Move to Jagran APP

BGT 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर बोलता है Cheteshwar Pujara का बल्ला, आंकड़े खुद दे रहे हैं गवाही

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम साल 2017 के बाद भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलेगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज भारत के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होने वाली है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Sun, 05 Feb 2023 08:20 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 08:20 PM (IST)
BGT 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर बोलता है Cheteshwar Pujara का बल्ला, आंकड़े खुद दे रहे हैं गवाही
IND vs AUS Test Series 2023, Cheteshwar Pujara

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs AUS Test Series 2023, Cheteshwar Pujara। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम साल 2017 के बाद भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलेगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होने वाली है।

loksabha election banner

इस सीरीज के दौरान सबकी निगाहें टीम इंडिया अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) पर रहेंगी। पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम की 'रीढ़ की हड्डी' माना जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ कैसा रहा है पुजारा का रिकॉर्ड। 

IND vs AUS: Cheteshwar Pujara है भारतीय टेस्ट टीम की 'रीढ़ की हड्डी'

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से होना है। इस सीरीज में टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर सभी की निगाहें बनी रहेंगी। पुजारा और विराट कोहली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उनका बल्ला आग की तरह उगलता है। 

बता दें कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के लिए साल 2017, 2018-19 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा रहे है। वहीं, साल 2020-21 में वह भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे।

Cheteshwar Pujara तोड़ सकते है इन दिग्गज खिलाड़ियों का रिकॉर्ड

पुजारा ने अब तक कुल 20 मैच की 37 पारियों में 1893 रन बनाए हैं। इस वक्त वह भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर हैं। अगर इस सीरीज में उनका बल्ला चलता है तो वह शीर्ष पांच में शामिल हो सकते हैं।

वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क और भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते है। क्लार्क ने 22 मैचों की 40 पारियों में 2049 रन बनाए थे। वहीं, द्रविड़ के नाम 32 मैचों की 60 पारियों में 2143 रन हैं। इस तरह वह अगर 157 रन बनाते हैं तो क्लार्क और 251 रन बनाते हैं द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

1. सचिन तेंदुलकर- 39 मैच-3630 रन

2. रिकी पोटिंग- 29 मैच-2555 रन

3. वीवीएस लक्षमण-29 मैच-2434 रन

4. राहुल द्रविड़- 32 मैच-2143 रन

5. माइकल क्लार्क-22 मैच-2049 रन

यह भी पढ़े:

मिताली राज ने बताया आखिर क्यों महिला टी20 विश्व कप में भारत को चाहिए अतिरिक्त बल्लेबाज, टॉप ऑर्डर बहुत अहम

यह भी पढ़े:

IND vs AUS : अपने रंग में लौट आया है भारत का यह गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साबित हो सकता है एक्स-फैक्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.