Move to Jagran APP

IND vs AUS : अपने रंग में लौट आया है भारत का यह गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साबित हो सकता है एक्स-फैक्टर

IND vs AUS Test Series 2019 में सिडनी में 5 विकेट लेने के बाद तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कुलदीप को विदेशी सरजमीं पर भारत का नंबर 1 स्पिनर करार दिया था लेकिन इसके बाद उन्हें नियमित मौके नहीं मिले।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Sun, 05 Feb 2023 05:16 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 05:16 PM (IST)
IND vs AUS : अपने रंग में लौट आया है भारत का यह गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साबित हो सकता है एक्स-फैक्टर
भारत के लिए एक्स-फैक्टर बन सकते हैं कुलदीप यादव। फोटो-एपी

नई दिल्ली, आईएएनएस। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जाएगा। ऐसे में भारत के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के एक्स-फैक्टर बन सकते हैं। सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद, कुलदीप यादव को पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग कारणों से टीम में शामिल नहीं हो पाए थे, लेकिन उन्होंने दमदार वापसी की है।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि 2019 में सिडनी में 5 विकेट लेने के बाद तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कुलदीप को विदेशी सरजमीं पर भारत का नंबर 1 स्पिनर करार दिया था, लेकिन इसके बाद उन्हें नियमित मौके नहीं मिले। बार-बार चोटिल होने से उनका आत्मविश्वास कम हो गया था। इस दौरान उनका खराब फॉर्म भी जारी रहा।

कई बार चोट के हुए शिकार

टीम में वापसी करने के लिए कुलदीप ने अपने एक्शन में सुधार किया। इससे उन्हें और अधिक ड्रिफ्ट और डिप करने में मदद मिली। आईपीएल 2022 में दिल्ली के खेलते हुए उन्होंने 14 मैचों में 21 विकेट लिए, लेकिन एक बार फिर चोट के कारण उन्हें क्रिकेट से दूर होने पड़ा। फिट होने के बाद भी वह टी20 विश्व कप के लिए टीम में जगह नहीं बना पाए।

5 मैच में ले चुके हैं 11 विकेट

क्रिकेट से दूर रहने से कुलदीप को अपनी लय, विविधताओं पर काम करने में मदद मिली। साल 2023 में कुलदीप ने दमदार वापसी की। श्रीलंका और न्यूजीलैंड सीरीज में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की। कुलदीप ने 5 मैच में कुल 11 विकेट लिए। उनकी लाइन ऑफ अटैक बेहतर हो गया है। अब वह बल्लेबाजों पर अधिक दबाव डाल सकते हैं। किसी भी समय विकेट ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- VIDEO: जब धोनी के लंबे बालों के दीवाने हो गए थे Pervez Musharraf, मैच के बाद दी थी ये अजीबो-गरीब सलाह

यह भी पढ़ें- Iftikhar Ahmed Sixes: इफ्तिखार अहमद ने दोस्त के एक ओवर में जड़े 6 छक्के, PSL के उद्घाटन मैच में किया कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.