नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Ind vs Pak: क्रिकेट वर्ल्ड का हाईवोल्टेज मुकाबला यानी भारत-पाकिस्तान दिलचस्प मैच में 16 जून को आमने सामने होंगे। इस मैच का पूरी दुनिया को बेसब्री इंतजार है। दोनों देशों के बीच का ज़िक्र होते ही भारत-पाकिस्तान के बीच हुए यादगार मैचों की यादें ताज़ा हो जाती हैं। दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच बहुत सारे यादगार मैच हुए हैं, लेकिन कुछ मैच ऐसे भी हुए, जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता। आइए, आपको भारत-पाक के 5 यादगार मैचों से रूबरू कराते हैं। 

वर्ल्ड कप 2003 में जब सचिन ने की शोएब-वकार की जमकर धुनाई  
2003 वर्ल्ड कप का मैच सेंचुरियन में खेला जा रहा था और पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए सईद अनवर के शतक के दम पर 273 का अच्छा स्कोर बना लिया. उसके बाद जैसे ही टीम इंडिया ने बैटिंग शुरू की तो शोएब अख्तर और वकार युनूस के होश उड़ गए। सचिन ने दोनों की जमकर धुनाई करते हुए 98 रनों की धमाकेदार पारी खेली. भारत ने 4 ओवर बाकी रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। 

WC 2019 Ind vs Pak: मैनचेस्टर में देखना चाहते हैं भारत-पाक का महा-मुकाबला, ऐसे खरीदें टिकट

भारत-पाकिस्तान वनडे सीरीज़, कराची 2003-04
ये वो सीरीज़ थी जिसका इंतज़ार पूरे क्रिकेट जगत को था। कराची में हुए मुकाबले में भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ने कमाल की बल्लेबाज़ी की और टीम का स्कोर 50 ओवर में 349 तक पहुंचा दिया। मैच पूरी तरह भारत के हाथ में था। लेकिन तभी क्रीज़ पर आए इंज़माम-उल हक़ ने संचुरी लगाकर पाकिस्तान को जीत के करीब पहुंचा दिया। इस बेहद रोमांचक और करीबी मैच में भारत ने 5 रन से जीत हासिल की।    

2011 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 
2011 का वर्ल्ड कप तो कोई भी क्रिकेट फैन नहीं भूल सकता, लेकिन फाइनल से भी ज्यादा यादगार रहा मोहाली में खेला गया भारत-पाकिस्तान का सेमीफाइनल मैच। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 260 रन बनाए थे और भारतीय गेंदबाजों ने पाक टीम को 231 पर ऑल आउट कर मैच जीत लिया था. ज़हीर, नेहरा, मुनाफ, हरभजन और युवराज ने 2-2 विकेट लिए, जबकि सचिन 85 रनों की शानदार पारी खेली थी।

2007 के वर्ल्ड टी-20 में बॉल आउट मुकाबला
साल 2007 में खेले गए वर्ल्ड टी-20 में भारत-पाकिस्तान के बीच जो ग्रुप मैच खेला गया था उसे यादगार मैचों में से एक मानना ग़लत नहीं होगा. क्रिकेट के इतिहास में पहली बार एक नया नियम देखा गया। भारत-पाक का मैच टाई होने के बाद बॉल आउट से परिणाम तय हुआ। इस मैच में भारत ने बॉल आउट में पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया।

WC 2019 Ind vs Pak: मैच से पहले बोले PCB चीफ- भारत से मैच खेलने के लिए नहीं मांगेंगे भीख

पाकिस्तान को हराकर 2007 वर्ल्ड टी-20 भारत ने किया अपने नाम
भारत और पाकिस्तान के बीच कई यादगार मैच हुए हैं लेकिन साल 2007 में खेले गए वर्ल्ड टी-20 का फाइनल मुकाबला बहुत ही खास है। पहले वर्ल्ड टी-20 के फाइनल मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 157 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान ने मैच में जान डाल दी और आखिर तक चले रोमांच के बीच मैच को भारत ने 5 रनों से जीतकर पहले वर्ल्ड टी-20 का खिताब अपने नाम किया।

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid  फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप