Move to Jagran APP

अमला ने तोड़ा कोहली का ये World Record, भारतीय कप्तान से भी हुए 'विराट'

SA vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ पहले वनडे मैच में हाशिम अमला ने नाबाद 108 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने विराट कोहली के एक विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 04:45 PM (IST)
अमला ने तोड़ा कोहली का ये World Record, भारतीय कप्तान से भी हुए 'विराट'
अमला ने तोड़ा कोहली का ये World Record, भारतीय कप्तान से भी हुए 'विराट'

पोर्ट एलिजाबेथ, एएफपी। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला (नाबाद 108) ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले वनडे में करियर का 27वां शतक लगाकर भारतीय कप्तान विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली ने 169 पारियों में सबसे तेज 27 वनडे शतक लगाए थे, जबकि अमला ने 167 पारियों में यह कारनामा करके दिखाया। अमला शतक लगाने के बावजूद भी अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। 

loksabha election banner

हार से नहीं बचा पाया अमला का शतक

हालांकि अमला के शतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की टीम पाकिस्तान से पहले वनडे में अपनी हार को नहीं टाल सकी और टीम यह मुकाबला पांच विकेट से हार गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अमला के अलावा पहला मैच खेल रहे रासी वान डेर डुसेन (93) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत पाकिस्तान के सामने 267 रनों का लक्ष्य रखा। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 266 रन बनाए।

ऐसा रहा द. अफ्रीका की पारी का हाल

जवाब में इमाम उल हक (86) और मुहम्मद हफीज (नाबाद 71) के शानदार अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने 49.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए डुआने ओलीवर ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। इससे पहले अमला और रीजा हैंडिक्स ने दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 17.4 ओवर में 82 रन की साझेदारी की। हैंडिक्स को स्पिनर शादाब खान ने हसन अली के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। हैंडिक्स ने 67 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 45 रन बनाए।

इसके बाद वनडे करियर का 27वां शतक लगाने वाले अमला को डुसेन का साथ मिला। दोनों बल्लेबाज कुल स्कोर को 230 रन के पार ले गए। अमला और डुसेन ने दूसरे विकेट के लिए 155 रन की साझेदारी की। पदार्पण वनडे में शतक से चूकने वाले डुसेन को हसन अली ने शोएब मलिक के हाथों कैच कराया। डुसेन ने 101 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए। डेविड मिलर 12 गेंदों पर 16 रन बनाकर नाबाद लौटे। पाकिस्तान की ओर से शादाब खान और हसन अली को एक-एक सफलता हाथ लगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.