Move to Jagran APP

IPL-9 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट, फिर भी इनके साथ क्यों हुआ ऐसा?

जब जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय वनडे व टी20 टीम का ऐलान किया गया तो इसमें कई युवा व नए चेहरे में मौजूद थे। कुछ दिग्गजों को आराम दिया गया तो कुछ को जगह नहीं मिली।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 02:31 PM (IST)
IPL-9 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट, फिर भी इनके साथ क्यों हुआ ऐसा?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। जब जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय वनडे व टी20 टीम का ऐलान किया गया तो इसमें कई युवा व नए चेहरे में मौजूद थे। कुछ दिग्गजों को आराम दिया गया तो कुछ को जगह नहीं मिली। इन्हीं में एक नाम ऐसा भी था जो इस समय आइपीएल में सर्वाधिक विकेट लेकर गेंदबाजों में सबसे आगे चल रहा है लेकिन न तो उनको आराम देने जैसी कोई बात सामने आई और न ही उनको भारतीय वनडे या टी20 टीम में जगह मिली।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः आज रैना अपना सकते हैं ये पैंतरा, हैदराबाद को संभलकर रहना होगा

- कहीं टूट न जाए मनोबलः

यहां हम बात कर रहे हैं भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जो टीम चयन के ठीक बाद कोलकाता के खिलाफ मैच में शानदार प्रदर्शन करके इस सीजन के शीर्ष गेंदबाज बन गए। हैदराबाद की तरफ से खेल रहे इस पेसर ने अब तक आइपीएल के इस सीजन में 15 मैच खेलते हुए सर्वाधिक 21 विकेट लिए हैं। जब जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हुआ था तब भी उनके आंकड़े शानदार ही थे लेकिन चयनकर्ताओं ने उनको शामिल न करने का फैसला किया। जाहिर है कि सबको चुना जाना मुश्किल है और जब गंभीर और युवराज जैसे दिग्गज भी बाहर हों तो शिकायत कैसे की जाए लेकिन एक हकीकत ये भी है कि भुवनेश्वर की उम्र अभी सिर्फ 26 है और पिछले कुछ सालों में वो भारतीय टीम की शानदार खोज में से एक रहे हैं, ऐसे में कहीं टीम से ज्यादा दिन बाहर रखना उनके मनोबल को तोड़ने का काम न करे।

- कुछ पिछले आंकड़ेः

भुवनेश्वर ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच इसी साल मार्च में एशिया कप के दौरान यूएई के खिलाफ खेला था। उस मैच में उन्होंने अपने चार ओवरों में 2 मेडन ओवर करते हुए महज 8 रन लुटाए थे और दो विकेट लिए थे। हालांकि उसके बाद उनकी फिटनेस समस्याएं पैदा करती रही। वहीं, अगर जिंबाब्वे में खेलने की बात करें तो जब पिछली बार जुलाई 2015 में भारतीय टीम ने जिंबाब्वे दौरा किया था तब उन्होंने वहां दो टी20 मैच खेले थे जिसमें से एक में वो खाली हाथ रहे थे लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 26 रन देते हुए दो अहम विकेट लिए थे। जबकि उसी दौरे पर वनडे सीरीज के दौरान उन्होंने तीन मैचों में पांच विकेट हासिल किए थे और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/33 का रहा था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.