Move to Jagran APP

"Guinness Book of World Records" में BCCI की एंट्री, IPL फाइनल के दौरान सबसे ज्यादा फैंस की थी उपस्थिति

Guinness Book of World Records में बीसीसीआइ ने एंट्री कर ली है। उन्हें टी20 क्रिकेट मैच में सर्वाधिक फैंस की उपस्थिति के कारण यह सम्मान मिला है। उक्त जानकारी बीसीसीआइ सचिव जय शाह ने ट्टीट कर साझा की है।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurPublished: Sun, 27 Nov 2022 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 05:45 PM (IST)
"Guinness Book of World Records" में BCCI की एंट्री, IPL फाइनल के दौरान सबसे ज्यादा फैंस की थी उपस्थिति
बीसीसीआइ सचिव जय शाह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की सर्टिफिकेट के साथ (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रविवार को यह घोषणा की है कि उसने 'Guinness Book of World Records' में एंट्री कर ली है। उन्होंने यह रिकॉर्ड आइपीएल 2022 फाइनल मैच में दर्शकों की सबसे ज्यादा उपस्थिति के कारण मिली है। आइपीएल का फाइनल वर्ल्ड के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में हुआ था, जहां हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने पहली बार इस खिताब को जीता था। फाइनल मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान की टीम को 7 विकेट से हराया था। 

loksabha election banner

उक्त जानकारी बीसीसीआइ सचिव जय शाह ने अपने ट्वीटर हैंडल के माध्यम से दी है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से लिखा कि टी20 मैच में सबसे बड़ी उपस्थिति के लिए 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' प्राप्त करने पर बेहद खुशी और गर्व है, उस मैच में 101,566 लोगों की उपस्थिति थी। फाइनल मुकाबला 29 मई 2022 को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इसे संभव बनाने के लिए हमारे प्रशंसकों का बहुत-बहुत धन्यवाद।

1982 में बने मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद को फरवरी 2021 में फिर से बनाया गया और उसे नरेंद्र मोदी का नाम दिया गया। यह वर्ल्ड का सबसे बड़ा स्टेडियम है। आइपीएल 2022 का पूरा सीजन मुंबई में खेला गया था। केवल प्लेऑफ मुकाबले कोलकाता और अहमदाबाद में खेले गए थे। 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मैच के अलावा एक एलीमिनेटर मैच भी खेला गया था। जब से नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन हुआ है तब से यहां अलग-अलग फॉर्मेट में 10 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ एक डे-नाइट टेस्ट मैच भी शामिल है। इस बात की संभावना भी है कि अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी इसी मैदान पर खेला जाएगा। 

यह भी पढ़ें-Ind vs NZ: सूर्यकुमार यादव ही नहीं संजू सैमसन भी दूसरे वनडे में ग्राउंड स्टाफ की कुछ ऐसे मदद करते आए नजर

अफगानिस्तान और यूएई क्रिकेट बोर्ड में हुआ 5 साल का करार, घरेलू सीरीज के लिए कर सकेंगे मैदान का इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.