Move to Jagran APP

सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली? Shubman Gill ने अपने पसंदीदा बल्‍लेबाज का खुलासा करते हुए बताई अहम वजह

Shubman Gill picks Virat Kohli न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में शतक जमाने वाले शुभमन गिल से सवाल किया गया कि सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली में से किसे चुनेंगे। युवा ओपनर ने अपने पसंदीदा बल्‍लेबाज के नाम का खुलासा किया और इसकी अहम वजह भी बताई।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamWed, 25 Jan 2023 10:36 PM (IST)
Shubman Gill: भारत के युवा ओपनर ने विराट कोहली को चुना

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके क्रिकेट जगत का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित किया है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में गिल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जमाया और भारतीय टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई।

इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में गिल ने केवल 78 गेंदों में 13 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 112 रन बनाए। गिल ने वनडे करियर में अब तक चार शतक और पांच अर्धशतक जमाए हैं। उनकी औसत 73.76 की रही है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के बाद गिल से एक ट्रिकी सवाल किया गया, जिसमें उन्‍हें विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर में से किसी एक को चुनने को कहा गया।

इस सवाल का जवाब देने पर अधिकांश क्रिकेटर दो टूक अपनाते हैं, लेकिन गिल ने सबको चौंकाते हुए कोहली को चुना और इसकी अहम वजह भी बताई। गिल ने मैच के बाद प्रसारणकर्ता से बातचीत में कहा, 'मेरे ख्‍याल से विराट भाई क्‍योंकि, सचिन सर वो कारण हैं, जिसकी वजह से मैंने क्रिकेट खेलनी शुरू की। मेरे पिता उनके बड़े प्रशंसक हैं। जब सचिन सर ने संन्‍यास लिया, तब मैं बहुत छोटा था कि क्रिकेट समझ पाता।'

युवा ओपनर ने आगे कहा, 'जब मैंने क्रिकेट समझना शुरू किया तो कहूंगा कि विराट भाई क्‍योंकि मैंने उनसे बल्‍लेबाजी के बारे में बहुत कुछ सीखा।' 2023 में गिल ने वनडे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया और 113.40 की औसत से 6 पारियों में 567 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने तीन शतक और एक अर्धशतक जमाया। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 208 रन है।

गिल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 360 रन बनाकर बाबर आजम के विश्‍व रिकॉर्ड की बराबरी की। ये दोनों बल्‍लेबाज किसी तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने 2016 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 360 रन बनाए थे। तब उन्‍होंने प्रत्‍येक मैच में शतक जमाया था।

यह भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, ICC T20I Player of the Year अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

यह भी पढ़ें: '3 साल में एक शतक', रोहित शर्मा ने प्रसारणकर्ता पर जमकर निकाली भड़ास, बोले- सच्‍चाई दिखाने की जरुरत